26 APRFRIDAY2024 11:41:26 AM
Nari

सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है Vaginal Itching? इन टिप्स से रखें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2021 11:26 AM
सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है Vaginal Itching? इन टिप्स से रखें बचाव

सर्दियों में ड्राईनेस के कारण त्वचा और सिर पर खुजली होना आम है लेकिन कुछ लड़कियों को इस दौरान वैजाइना में भी खुजली का सामना करना पड़ता है। ड्राइनेस के अलावा वैजाइना खुजली का कारण ठंडी हवा और कम पानी पीना भी हो सकता है। कई महिलाओं को खुजली के साथ जलन, सूजन और रैशेज की परेशानी भी हो सकती है। वैसे तो यह बड़ी समस्या नहीं है लेकिन अगर समय रहते इलाज ना किया जाए तो दिक्कत खड़ी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप सर्दियों में वैजाइना ड्राईनेस से बचे सकते हैं।

कर सकती है खुद की सफाई

ज्यादातर लड़कियां नहीं जानती कि वैजाइना शरीर का ऐसा पॉवरफुल अंग है तो खुद अपनी सफाई कर सकती हैं। अगर वैजाइना से सफेद रंग का डिस्टार्ज दिखाई दे तो घबराए नहीं क्योंकि यह वैजाइना का खुद को साफ करने का तरीका है।

PunjabKesari

हार्श साबुन यूज ना करें

सर्दी हो या गर्मी, प्राइवेट एरिया में हार्श साबुन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे खुजली, जलन व इरिटेशन हो सकती है।

गुनगुने पानी से करें सफाई

बेशक बाजार में वैजाइना क्लीनिंग के लिए कुछ वाशेज मिलते हैं लेकिन वह अनचाहे पैथोजन्स यूट्रस तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे में वैजाइना को साफ करने के लिए सिर्फ गुनगुने पानी का इस्तेमाल ही काफी है।

कॉटन अंडरवियर का यूज करें

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी अंडरगार्मेंट फैब्रिक का ख्याल रखें। वैजाइना हेल्थ के लिए स्किन फ्रैंडली अंडरवियर चुनें। साथ ही एक ही अंडरवियर को ज्यादा समय तक ना पहनें और उन्हें समय-समय पर बदलें।

ऐपल जूस पिएं

सर्दियों में वैजाइना को हाइड्रेट रखने के लिए सेब का रस पीएं। इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो वैजाइना में पीएच लेवल को बैलेंस करता है और उसमें ड्राइनेस नहीं होने देता।

हरी सब्जी खाना

वैजाइना ड्राईनेस से बचना चाहती हैं तो डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, साग, मेथी, मूली के पत्ते, बथुआ आदि खाएं। इसमें पानी के साथ कई पोषक तत्व होते हैं जो योनि में सूखापन नहीं होने देते।

नारियल पानी पीएं

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी इसका सेवन फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि यह कई न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है। वैजाइना ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप नारियल तेल भी लगा सकती हैं।

Related News