01 MAYWEDNESDAY2024 12:51:11 AM
Nari

त्योहारों में खरीदने वाले हैं काजू तो इन Tips का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Nov, 2023 05:06 PM
त्योहारों में खरीदने वाले हैं काजू तो इन Tips का रखें खास ध्यान

त्योहारों में लोग रिश्तेदारों को ड्राई फ्रूट्स देते हैं। ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कई लोग दीवाली पर घर वालों को देते हैं लेकिन आजकल के मिलावटी दौर में बाजार में निकलने वाला काजू नकली भी हो सकता है। ऐसे में यदि आप भी रिश्तेदारों के लिए काजू खरीद रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप असली काजू की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे.....

क्वालिटी करें चेक 

काजू की क्वालिटी देखकर आप इसकी पहचान कर सकते हैं। असली काजू जल्दी खराब नहीं होते वहीं खराब क्वालिटी के काजू में बहुत ही जल्दी कीड़े और गघुन लगने लगते हैं। ऐसे में इन्हें खरीदने से पहले क्वालिटी का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

स्वाद देखकर पता करें

असली और नकली काजू के स्वाद में भी फर्क होता है। ऐसे में आप इसके स्वाद के जरिए पता कर सकते हैं कि काजू असली है या नकली। असली काजू खाते समय दांतो से बिल्कुल भी नहीं चिपकता वहीं चदि आप नकली काजू खरीदते हैं तो वह दांत के साथ चिपक जाता है। 

कलर से करें पहचान

असली नकली की पहचान करने के लिए आप काजू का कलर देख सकते हैं। काजू का रंग बिल्कुल सफेद होता है लेकिन वहीं नकली काजू हल्का पीले रंग का दिखता है। ऐसे में काजू खरीदते समय रंग का खास ध्यान रखें। सफेद रंग का काजू ही आप अपने रिश्तेदारों के लिए खरीदें। 

PunjabKesari

साइज देखकर लगाएं पता 

काजू के साइज पर ध्यान देकर आप आसानी से नकली और असली काजू की पहचान कर सकती हैं। असली काजू करीबन 1 इंच लंबा और हल्का मोटा होता है। वहीं नकली काजू के साइज और शेप में भी काफी फर्क दिखता है। 

PunjabKesari
 

Related News