27 APRSATURDAY2024 1:01:22 PM
Nari

रूठा है कोई तो मना लो,  गिले शिकवे भूला दो... होली पर इस तरह रिश्तों में घोलें मिठास

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Mar, 2024 06:24 PM
रूठा है कोई तो मना लो,  गिले शिकवे भूला दो... होली पर इस तरह रिश्तों में घोलें मिठास

 भारत  के प्रमुख और प्रसिद्ध त्योहार होली की बात ही निराली है। यह हर्षोल्लास, उमंग, उत्साह, एकता, प्रेम और मेल-मिलाप का अनुपम उपहार लेकर आता है। होली सिर्फ रंगों का नहीं बल्कि रिश्तों को दोबारा जीवंत करने का त्योहार है, तो ऐसे में गिले-शिकवे मिटाओ, गलतियों को माफ करो और एक दूसरे को रंगों में सराबोर कर दो। अगर आपके घर में भी कुछ रिश्ते खराब चल रहे हैं तो इन्हें फिर से सुधारने का मौका आ गया है। तो चलिए जानते हैं होली पर रिश्ते मजबूत करने के तरीके।

PunjabKesari

सब्र से लें काम

किसी भी रिश्ते में सबसे ज्यादा जरूरी है सब्र। कई बार होली के दिन परिवार के लोग या दोस्त ना चाहते हुए भी आपको रंगों से भर देते हैं। ऐसे में गुस्से होने की बजाय आप उन्हें समझाएं नहीं तो कुछ देर के लिए सबकुछ भूलाकर आप भी होली के रंग में रंग जाएं। रंग तो छूट जाएगा पर अगर अपने छूट गए  तो आप अकेले रह जाएंगे। 

रिश्तों में लाएं मिठास

कई बार दूरी के कारण रिश्तों में खटास आ जाती है, तो इस होली आप इनमें मिठास भर दें। आप इस दिन उन सभी लोगों से मिलने की कोशिश करें जो कभी आपके बेहद करीब होते थे। इस दौरान एक दूसरे के रंग में रंग जाओ यकीन मानिए पुराने रिश्ते फिर से मजबूत हो जाएंगे। 

PunjabKesari

घर के बड़ों का सम्मान

कई बार हम अपने हमउम्र के साथ होली खेलने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि घर के बड़े- बुजुर्गों को तो भूल ही जाते हैं। आप भी ऐसी गलती ना करते हुए होली पर सबसे पहले घर के बड़ों से आर्शिवाद लें और उन्हें भी रंग लगाएं। अगर उन्हें चेहरे पर रंग लगाना पसंद नहीं है तो आप उनके चरणों पर भी गुलाल डाल सकते हैं। ये सब देख उन्हें बेहद अच्छा लगेगा।


पड़ोसियों से रिश्ता करें मजबूत

मुश्किलों भरे पलों में सबसे पहले पड़ोसी ही काम आते है, ऐसे में उनसे अपना रिश्ता हमेशा स्ट्रांग रखें। परिवार के साथ- साथ आप उन्हें भी  खुशियों में शामिल कर सकते हैं। एक साथ होली खेलने का मजा ही कुछ और होता है पर याद रखें इस दौरान मर्यादा ना भूलें। अगर किसी को होली खेलना अच्छा नहीं लगता तो उनसे जोर जबरदस्ती ना करें। ऐसी छोटी- छोटी बातें ही रिश्ते बिगाड़ देती है। 

PunjabKesari

नाराजगी करें कम

अगर आपके भाई- बहन या दोस्त आपसे लंबे समय से नाराज है तो अब उन्हें मनाने का होली से अच्छा मौका नहीं मिलेगा।  उनको मुस्कुराते हुए होली का रंग लगाते हुए विश करें, हो सके तो उनसे माफी भी मांग लें। आप चाहें तो उन्हें गिफ्ट भी दे सकते है, इससे वह आपसे नाराज रह ही नहीं पाएंगे।

ऑनलाइन फ्रेंड्स का भी रखें ख्याल

जिन लोगों से आप मिल नहीं पाएंगे उनके साथ सोशल मीडिया के जरिए जरूर जुड़े रहें। व्हाट्सऐप, फेसबुक या इंस्टाग्राम के सहारे पर आप होली विश कर सकते हैं, ताकि  आपका रिश्ता गहरा और मजबूत बने। 

Related News