30 APRTUESDAY2024 5:07:13 PM
Nari

इस एक उपाय से गले की खराश को करें दूर!

  • Updated: 08 Feb, 2017 05:13 PM
इस एक उपाय से गले की खराश को करें दूर!

सेहत: सर्दी के मौसम में गले की खराश से शुरू होकर इंफैक्शन कब बढ़ जाता है पता ही नहीं चलता। दरअसल,हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता जब कमजोर होती है तभी ही हमें एेसी समस्याएं आती हैं। ये परेशानियां चाहे छोटी ही होती है लेकिन इस एलर्जी के बार-बार होने से व्यक्ति को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गला दर्द होने पर न तो किसी काम में मन लगता है और कई बार तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। एेसे में यदि आप इस समस्या के शुरू होते ही इसका घर पर तुरंत इलाज कर लें तो आप इस परेशानी से बचे रहेंगें। इसके लिए आप अदरक, शहद और नींबू के मिश्रण से बने इस पेय को दिन में 2 से 3 बार पीकर अपने आप को इस सर्दी-जुकाम,बुखार से दूर रख सकते है।

 

सामग्री 
- ताजे पुदीना की 7 पत्तियां 
- 2 कप पानी 
- 1 नींबू का रस
- ¼ कप शहद 
- ¼ कप छिला और टुकड़ों में कटा ताजा अदरक


बनाने का तरीका
एक बड़ा जग लें, इसमें सबसे पहले नींबू का जूस डालें और उसमें शहद के साथ पुदीने के पत्ते तोड़कर डालें। फिर इसमें अदरक डालकर मिलाएं, ताकि पुदीने और अदरक का अर्क इसमें घुल जाए। इसमें पानी डालें और तब तक हिलाएं जब तक शहद अच्छे से घुल न जाए। इस पेय को थोड़ा-थोड़ा करके मरीज को दें,आप देखेंगे कि रोगी कितनी जल्दी ठीक हो जाता है।


अदरक, शहद, नींबू और पुदीने में हर वो गुण मौजूद है जिससे गले की खराश,सर्दी और जुकाम का इलाज होता है। इसमें एंटी-वॉयरल गुण के साथ विटामिन सी भी मौजूद होता है जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है साथ ही गले की खराश   को भी दूर करता है।
 

Related News