29 APRMONDAY2024 4:18:34 PM
Nari

नए साल में अपनों को भूलकर भी न गिफ्ट करें ये चीजें, रिश्तों में आए जाएगी दरार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Dec, 2023 05:09 PM
नए साल में अपनों को भूलकर भी न गिफ्ट करें ये चीजें, रिश्तों में आए जाएगी दरार

बहुत जल्द पुराना साल 2023 अलविदा कहने वाला है। इस मौके पर लोग ढेर सारे प्लान बनाते हैं, पार्टी करते हैं और अपने दोस्तों- परिवार वालों को खास उपहार देते हैं और स्पेशल फील करवाते हैं। गिफ्ट क्या देना है, इसमें तो बहुत सारे ऑप्शन होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जो गिफ्ट करना अशुभ माना जाता है? अगर आपको नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में....

घड़ी या रुमाल

जी हां, नए साल में अपने दोस्तों को घड़ी या रुमाल गिफ्ट करने की गलती न करें। कहते हैं कि इससे रिश्ते में नकारात्मकता बढ़ती है और गलतफहमी पैदा होने की संभावना भी बढ़ जाती है। वहीं, गिफ्ट में घड़ी देने से समय खराब होने लगता है। 

PunjabKesari

नुकीली चीजें

नए साल पर अपनों को कभी भी नुकीली चीजें गिफ्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे रिश्तों में चुभन पैदा हो जाती है। अगर आपको भी कोई इस तरह की चीजें गिफ्ट करता है तो उसे अपने पास न रखें।

फुटवियर

जूते, चप्पल या कोई फुटवियर जैसी चीजें भी गिफ्ट करने से परहेज करें। मान्यता है कि इससे दरिद्रता आती है। अपनों को भूलकर भी ऐसा कोई गिफ्ट न दें।

PunjabKesari

पर्स या बैग

औरतों को तो ज्यादातर पर्स या बैग ही गिफ्ट में मिलते हैं। लेकिन नए साल पर आपको को कभी भी पर्स या बैग उपहार में नहीं देने चाहिए, क्योंकि इससे आप आर्थिक संकट से घिर सकते हैं और मां लक्ष्मी भी आपसे मुंह मोड़ सकती हैं।

PunjabKesari

भगवान की मूर्तियां

ये सुनने में शायद थोड़ा सा अजीब लगे, पर ये सच है। कई लोग अपनों को भगवान की मूर्तियां गिफ्त करते हैं ताकि नए साल पर भगवान का आशीर्वाद बना रहे। ज्योतिष की मानें तो नए साल में किसी भी भगवान की मूर्ति गिफ्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनके रखरखाब और पूजा के लेकर विशेष नियम होते हैं।

मनी प्लांट

आजकल मनी प्लांट्स देने का चलन भी बहुत ज्यादा है। लेकिन आपको कभी भी किसी को मनी प्लांट गिफ्ट नहीं करना चाहिए, ना ही किसी से मनी प्लांट गिफ्ट में लेना चाहिए, क्योंकि इसके चलते आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

Related News