27 APRSATURDAY2024 2:53:59 AM
Nari

घर में मौजूद ये चीजें बन सकती हैं थायराइड का कारण

  • Updated: 01 Jul, 2017 12:27 PM
घर में मौजूद ये चीजें बन सकती हैं थायराइड का कारण

थायराइड रोग के कारण :  घर में ऐसी बहुत-सी चीजें होती हैं जिनका रोजाना में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह सभी चीजें जाने-अनजाने में शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इन सब में नॉन स्टिक पैन, शैम्पू और ऐसी ही चीजें हैं जिनमें मौजूद कैमिकल्स की वजह से थायराइड की समस्या हो सकती है। कैमिकल्स शरीर में जाने की वजह से हार्मोन असतुंलित हो जाते हैं जो थायराइड का कारण बनता है। आइए जानिए घर में इस्तेमाल होने वाली कौन-सी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं।

शैंपू और माउथवॉश
PunjabKesariहर रोज इस्तेमाल में आने वाले शैम्पू और माउथवॉश में काफी मात्रा में कैमिकल्स होते हैं जिनके इस्तेमाल से थायराइड की समस्या हो जाती है। वैसे तो माउथवॉश को कुल्ला करके बाहर फैंक दिया जाता है लेकिन फिर भी इसमें मौजूद कैमिकल्स शरीर में पहुंच जाते हैं।

नॉन स्टिक बर्तन
PunjabKesariज्यादातर घरों में खाना पकाने के लिए नॉन स्टिक कुकवियर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इन बर्तनों में कैमिकल की कोटिंग की जाती है जिससे इसमें खाना पकाने से धीरे-धीरे कैमिकल्स शरीर में चले जाते हैं और हार्मोन असतुंलित करते हैं। जिस वजह से थायराइड की समस्या हो जाती है।

रेनकोट और कार्पेट
PunjabKesariबारिश के दिनों में कई लोग रेनकोट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन्हें बनाने के लिए कई सारे कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले कार्पेट से भी थायराइड की समस्या हो सकती है क्योंकि कार्पेट को रोजाना धोना मुश्किल होता है जिस वजह से इन पर लगी धूल-मिट्टी और विषैले तत्वों के कारण थायराइड की समस्या हो जाती है।

पिज्जा बॉक्स 
PunjabKesariपिज्जा खाना सभी को पसंद होता है लेकिन इसके बॉक्स में अंदर की तरफ कैमिकल की कोटिंग होती है जिससे पिज्जा गर्म रहे। ऐसे में इस पिज्जे को खाने से कैमिकल्स शरीर में चले जाते हैं जो थायराइड की समस्या पैदा करते हैं।

Related News