25 JUNSATURDAY2022 2:16:40 PM
Nari

इंटीरियर डेकोरेटर बन संवारा करियर, अब लाखों में कमा रही इन बॉलीवुड स्टार्स की बीवीयां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Feb, 2021 01:23 PM
इंटीरियर डेकोरेटर बन संवारा करियर, अब लाखों में कमा रही इन बॉलीवुड स्टार्स की बीवीयां

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीज ने हाल ही में मुंबई में एक नया घर खरीदा है। खबरों की मानें तो जैकलीन अपने इस नए घर की इंटीरियर डिजाइनिंग खुद कर रही हैं। हालांकि जैकलीन अपने घर को शौकीया तौर पर सजाने में लगी हुई है लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसी हस्तियां है जो इंटीरियर डिजाइनिग में लाखों की कमाई कर रही हैं। खास बात तो यह है कि इसके लिए उन्होंने कोई खास कोर्स भी नहीं किया है।

PunjabKesari

गौरी खान

सुपरस्टार शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान फेमस फिल्म प्रोड्यूसर होने के साथ-साथ इंटीरियर डिजाइनर भी है। वह जैकलीन फर्नांडीज के अलावा कई स्टार के घर व ऑफिस डिजाइन कर चुकी है। उन्होंने 2014 की शुरुआत में मुंबई के वर्ली में "द डिज़ाइन सेल" (The Design Cell ) नाम से अपना पहला कॉन्सेप्ट स्टोर लॉन्च किया था। इस स्टोर को उन्होंने खास फर्नीचर के साथ खुद डिजाइन किया था। इसके बाद उन्होंने  'गौरी खान डिजाइन्स' से एक ओर ऑफिस खोला है, जिसके अंदर का इंटीरियर भी उन्होंने खुद डिजाइन किया है।

PunjabKesari

बता दें कि इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए गौरी ने करई खास कोर्स नहीं किया। गौरी ने ब्रांदा स्थिति बंगले को डिजाइन करते हुए अपने इंटीरियर पैशेन को एक्सपलोर किया। इसके बाद उन्होंने 2010 में इंटीरियर डिजाइनर और करीबी दोस्त सुजैन खान के साथ पार्टनरशिप में इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू किया। जैसे-जैसे उनका काम बढ़ता रहा वैसे वैसे ही उन्हें इंटीरियर की समझ भी आने लगी और अब वह एक सफल इंटीरियर डिजाइनर है।

PunjabKesari

सुजैन खान

सुजैन खान ने यूएसए के ब्रूक्स कॉलेज से इंटीरियर डिजाइनिंग में आर्ट एसोसिएट की डिग्री हासिल करने के बाद अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना करियर शुरू किया। 2010 में उन्होंने गौरी खान के साथ पार्टनरशिप की।

PunjabKesari

इसके बाद उन्होंने 2011 में भारत में पहला इंटीरियर फैशन डिज़ाइन स्टोर "चारकोल प्रोजेक्ट फाउंडेशन" की शुरूआत की। उन्होंने 2012 में स्थापित एक ई-कॉमर्स फैशन लाइफस्टाइल कंपनी "द लेबल लाइफ" के लिए भी काम किया। वह कंपनी की पहली इंटीरियर फैशन डिजाइनर के रूप में काम करती थी।

PunjabKesari

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना एक एक्ट्रेस होने के अलावा भारतीय लेखक, न्यूज़पेपर कॉलमनिस्ट, इंटीरियर डिजाइनर और फिल्म निर्माता भी हैं। अब वह The White Window, a chain of home décor stores की को-ऑनर भी हैं। इसके अलावा ट्विंकल ने अपना घर भी खुद डैकोरेट किया है, जिसे देखकर आप उनके पैशेन का अंदाजा लगा सकते हैं।

PunjabKesari

शमिता शेट्टी

बॉलीवुड में सफलता ना मिलने के बाद शमिता ने अपने दूसरे प्यार यानी इंटीरियर डिजाइनिंग पर ध्यान देने का फैसला किया। वह रॉयल्टी (मुंबई क्लब), चंडीगढ़ Iosis स्पा और कुछ अन्य विदेशों घरों को डिजाइन कर चुकी हैं। इसके अलावा वह "गोल्डन लीफ इंटरियर्स" की मालकिन भी है।

PunjabKesari

मना शेट्टी

सुनील शेट्टी की पत्नी मना शेट्टी (Mana Shetty) भी इंटीरियर डिजाइनिंग में लाखों कमा रही है। उन्होंने अपने पति सुनील शेट्टी के साथ मिलकर लाइफस्टाइल शो-रूम "R House" भी खोला है। हालांकि इसके लिए उन्होंने कोई कोर्स नहीं किया है बल्कि यह अद्धभुत शैली उन्हें विरासत में मिला है। उनके स्टोर में फ्रैबिक, कार्पेट्स, एक्सेसरीज, फ्लोरिंग, क्लासिक और कंटेंपरेरी मिक्स-एंड-मैच होम डेकोर सॉल्यूशन दिए जाते हैं।

PunjabKesari

अब आप सोच रहे होंगे कि ये सेलिब्रिटीज बिना किसी कोर्स के इंटीरियर डिजाइनर्स कैसे बन गई। सिंपल है... इसके लिए आपको इनमें दिलचस्पी, समझ होनी चाहिए। इसके बाद एक ब्रांड बनाकर खुद को एक इंटीरियर डिजाइनर्स के रूप में उभार सकते हैं।

Related News