04 MARTHURSDAY2021 12:58:12 AM
Nari

पानी पीने का यह तरीका सेहत पर पड़ सकता है भारी, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jan, 2021 03:43 PM
पानी पीने का यह तरीका सेहत पर पड़ सकता है भारी, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

पानी कईं बीमारियों का इलाज कर देता है। अगर हम दिन में सही मात्रा में पानी पीएं तो हमारी सेहत तो बहुत सारे लाभ मिलते हैं। इससे बहुत सारी बीमारियां भी दूर रहती है। ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर सारे गंदे कण निकल जाते हैं जिससे एक तो हमारी स्किन साफी होती है तो दूसरा हमारा शरीर निरोग रहता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो दिन में 2 से 3 लीटर तक पानी पी लेते हैं लेकिन इसके बावजूद पानी उनके शरीर को लाभ नहीं दे रहा है। तो आपको बता दें कि इसका कारण आपके द्वारा की गईं यह 5 गलतियां हो सकती हैं। 

पानी पीते वक्त न करें ये गलतियां 

PunjabKesari

बहुत से लोग खाना खाने से पहले और बाद में पानी नहीं पीते हैं लेकिन अगर आप पानी पीते समय यह 5 गलितयां करते हैं यही पानी आपके लिए हानिकारक बन सकता है। 

पहली गलती: एक्‍सरसाइज के बाद पानी न पीना 

बॉडी को फिट रखने वाले लोग अकसर एक्सरसाइज से पहले तो पानी पीकर जाते ही हैं लेकिन एक्सरसाइज के बाद वह पानी नहीं पीते हैं और वह ऐसा करके सबसे बड़ी गलती करते हैं। इसलिए अगर आप अपने शरीर को हैल्दी और फिट रखना चाहते तो एक्सरसाइज के बाद पानी जरूर पीएं। 

दूसरी गलती: खड़े होकर पानी पीना 

दूसरी जो सबसे बड़ी गलती लोग करते हैं वह है कि वह खड़े होकर पानी पीते है। आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें। आपको बड़े बुजुर्गे ने भी इस तरह पानी पीने से मना किया होगा। हालांकि यह बात सच है कि आपको खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को पूरे पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। 

तीसरी गलती: सुबह खाली पेट पानी न पीना 

आपने बहुत से लोग ऐसे देखे होंगे जो सुबह पानी नहीं पीते हैं लेकिन आपको सुबह की शुरूआत एक गिलास पानी से करनी चाहिए। इस लिए आप सुबह खाली पेट 1 लीटर गुनगुना पानी जरूर पीएं इससे अगर आपको कोई भी समस्या है तो वह दूर हो जाएगी। अगर किसी का पेट साफ नहीं रहता है तो वह भी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए सुबह पानी पीए। 

चौथी गलती: एक ही घूंट में पानी पी जाना 

PunjabKesari

अगर आप एक ही घूंट में सारा पानी पी जाते हैं तो आपके शरीर को पानी का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए पानी को एक घूंट में पीने की बजाए सिप सिप करके पीएं इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग रहेगा और आपका शरीर हैल्दी भी रहेगा। 

पांचवी गलती: खाने के तुंरत बाद पानी पीना 

चाहे आपको प्यास लगी है लेकिन खाने के तुंरत बाद पानी का सेवन न करें आप खाना खाने के 30 मिनट के बीच का गैप जरूर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो खाना अच्छी तरह से पचता नहीं है। इसलिए खान के 30 मिनट बाद ही पानी पीएं। 

गलत तरीके से पीएंगे पानी तो होंग ये नुकसान 

PunjabKesari

1. डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर संबंधी समस्याएं
2.  किडनी की प्रॉब्लम हो सकती है
3. सिर में दर्द होना
4. भारीपन रहना 
5.पेट दर्द होना
6. पेट संंबंधी समस्याएं होना
7. लिवर कमजोर होना
8. स्किन एलर्जी होना

Related News