20 OCTSUNDAY2019 4:44:09 AM
Nari

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार बढ़ाएंगी ये छोटे-छोटे बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Apr, 2019 10:19 AM
पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार बढ़ाएंगी ये छोटे-छोटे बातें

प्यार के रिश्ते बनाना बेहद आसान है लेकिन आज के समय में उन्हें निभाना बेहद मुश्किल हो गया है। जरूरत है उन्हें दिल से संभाला जाए, ताकि रिश्ते ज्यादा समय तक टिक पाएं। जब दो लोग शादी के बंधन में बधंते हैं तो मन में कई सवाल उठते हैं। उनमें से एक यह भी सवाल होता है कि रिश्ते को निभाया कैसे जाए कि ताउम्र प्यार और विश्वास बना रहे। हालांकि यह कोई मुश्किल काम नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक प्यार से संजोकर रख सकते हैं।

 

समझे एक-दूसरे की बात

किसी को एक दिन में जाना या परखा नहीं जा सकता। ऐसे में अपने पार्टनर को जानने और समझने के लिए खुद को थोड़ा समय दें। जब भी फुर्सत मिलें पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए जाएं। उनसे अपनी पसंद-नापसंद शेयर करें और उनकी आदतों को जानने की कोशिश करें। खुशहाल जिंदगी जीने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप एक-दूसरे सो समझें। अगर आप एक बार कामयाब हो गए तो फिर आप दोनों बिना बोले एक-दूसरे की मन की बात को समझने लगेंगे।

PunjabKesari

एक-दूसरे की करें तारीफ

कमियां और खूबियां तो हर इंसान में होती है लेकिन बार-बार उनकी कमियां उन्हें बताने की अपेक्षा आप उनकी खूबियों पर खुलकर चर्चा और तारीफ करें। प्यार जताने और बढ़ाने का इससे बेहतरीन तरीका और क्या हो सकती है। हां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपकी तारीफ सच्ची हो क्योंकि झूठी तारीफ का असर उल्टा भी हो सकता है।

गलतियों को करें माफ

अगर किसी एक से कभी कोई गलती हो जाए तो उसे तील देने की बजाए माफ करना सीखें। इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

PunjabKesari

मुस्कुराहट खिलाएं

आपकी किस बात या काम से उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ सकती है इस बात का खास ध्यान रखें। वह काम कभी ना करें जो पार्टनर को पसंद ही ना हो। हर दिन और हर पल उनके होंठों पर मुस्कुराहत खिली रहे बस इसी बात की कोशिश करें। इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा।

जिम्मेदारियों को बांटें

आज के समय में जब पति-पत्नी कामकाजी हैं तो दोनों को घर के काम भी बांट लेने चाहिए। आर्थिक से लेकर अन्य जिम्मेदारियों को भी बांट लें। घर के काम में भी एक-दूसरे का साथ दें। पत्नी कामकाजी हो या ना हो पति को घर के कामों में उनकी मदद करनी चाहिए। इससे रिश्ते की डोर और भी मजबूत बनती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News