20 MAYMONDAY2024 10:10:19 AM
Nari

गर्मियों में खूबसूरती को चार-चांद लगाएंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी बेदाग त्वचा

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 14 May, 2024 09:54 AM
गर्मियों में खूबसूरती को चार-चांद लगाएंगे ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी बेदाग त्वचा

गर्मी को मौसम में धूल-मिट्टी और चिलचिलाती धूप के चलते हमारे चेहरे पर पिंपल्स,स्किन टैनिंग, स्किन रेशेज जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। गर्मी की वजह से सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी इसका बहुत नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए लोग बहुत तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का उपयोग भी करते हैं हालांकि ये महंगे प्रॉडक्ट्स खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है और साथ ही ये असर करेंगी भी या नहीं इसके बारे में भी हमें पता नहीं होता। ऐसे में इनकी जगह पर आप कुछ खास घरेलू तरीके अपना सकती हैं।  ये नेचुरल देसी नुस्खे काफी सस्ते भी पड़ते हैं और बिना नुकसान पहुंचाए जल्दी असर भी दिखाते हैं। इसी के साथ चलिए आपको कुछ ऐसे ही फायदेमंद टिप्स के बारे में बताते हैं जो आपकी त्वचा को ऑयली और स्पोटलेस बनाने के साथ ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित होंगे। 

PunjabKesari

1. मुलायम गुलाबी होठों के लिए 

होंठ को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले टूथब्रश की मदद से होंठों की डैड स्किन हटाएं लेकिन हलके हाथों से। इसके बाद होंठों पर 1 बूंद बादाम तेल या फिर शहद से धीरे-धीरे मसाज करें। ऐसा लगातार एक हफ्ता करें होंठ एकदम मुलायम और पिंक हो जाएंगे। 

2. मुलायम एड़ियां

इस मौजम में एड़ियों सख्त हो जाती हैं और स्किन डेड हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए रात को पैर अच्छे से धोकर साफ कर लें फिर जैतून या नारियल तेल की मसाज करें और जुराबों के साथ पैरों को कवर कर लें। ऐसे लगातार करके देखें एड़ियां मुलायम हो जाएगी। 

3. दोमुंहे बालों के लिए 

रात को सोने से पहले बालों के टिप्स पर एलोवेरा जैल लगाएं जहां दो मुंहे बाल है। रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह बाल धो लें। इसके अलावा एक कटोरे में एक अंडा (सफेद भाग)- 1 टीस्पून शहद, 3 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर बालों को धो लें। इससे भी दो मुंहे बालों की समस्या दूर होगी।

4. मजबूत नाखूनों के लिए 

PunjabKesari

नाखून बढ़ने से पहले ही टूट जाते हैं तो इसका मतलब ये है की आपके नाखून कमजोर हैं। इसलिए नाखूनों को मजबूत करने के लिए आप रोजाना नारियल के तेल की मसाज करें। 

5. इस तरह पिंपल्स से पाएं छुटकारा
 
रात को नारियल तेल की 2-3 बूंदों में 1 बूंद ट्री ऑयल की डालें और मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा। 

6. सूजी आंखें और डार्क सर्कल

सूजी आंखें और काले घेरे आंखों की थकान की वजह से भी हो सकते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लें ताकि आंखों को आराम मिले। इसके अलावा रात को बादाम तेल से आंखों के आस-पास के एरिया की मसाज करें। 

7. कोमल हाथ

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल में थोड़ा-सा शिया बटर और ब्राउन शुगर मिक्स करके होममेड स्क्रब तैयार करें और इससे मैनिक्योर करें। उसके बाद हाथों को साफ कर माश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं। 

8. घनी आइब्रो और पलकें

घनी आईब्रो और पलकें चाहती हैं तो रात को अरंडी के तेल की मसाज करके सोएं। धीरे-धीरे आईब्रो और पलकें पहले से ज्यादा घनी हो जाएंगी। 

Related News