06 MAYMONDAY2024 5:04:05 PM
Nari

हील्स पहनने की शौकीन महिलाएं, जरा संभलकर ! हो सकती हैं Arthritis का शिकार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Oct, 2023 02:59 PM
हील्स पहनने की शौकीन महिलाएं, जरा संभलकर  ! हो सकती हैं Arthritis का शिकार

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण कई सारी बीमारियों का हम सब शिकार हो रहे हैं। फैटी फूट औप कम एक्सरसाइज के चलते वजन बढ़ता है और इससे शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है। ये अर्थराइटिस के लक्षण हो सकते हैं। बता दें अर्थराइटिस सबसे ज्यादा  घुटनों, कूल्हों, रीढ़ और हाथों को प्रभावित करता है। एक बार जब ज्वाइंट कार्टिलेज डैमेज हो जाती है तो दोबारा वो ठीक नहीं हो सकता है। इसलिए ये जरूर देखिए कि जोड़ों की ज्वाइंट कार्टिलेज डैमेज होने से बचाने के लिए कम उम्र में ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं में अर्थराइटिस की दिक्कतों की वजह कई हो सकती है। उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। 

ज्यादा बड़ी हील पहनना

ज्यादा एड़ी की हील पहनने से भी बॉडी का पाश्चर भी खराब हो जाता है। लंबे समय तक हील पहनने पर जोड़ों का दर्द बन सकता है। अगर किसी को परेशानी हो रही है तो महिलाओं को इन्हें पहनना बंद कर देना चाहिए।

PunjabKesari

मोटापा हो सकता है अर्थराइटिस की वजह

अर्थराइटिस के पीछे की सबसे बड़ी वजह फैटी फूड, जिसे ज्वाइंट में कई किलों का अतिरिक्त वजन डालता है। अतिरक्ति फैट के कारण कई बार ज्वाइंट कार्टिलेज डैमेज होने कारण बनता है। एक हेल्दी बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 और 24.9 के बीच होता है। 

PunjabKesari
स्मोकिंग से होती है परेशानी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्मोकिंग ज्वाइंट डैमेज होने से खतरों को बढ़ा सकता है। इससे गंभीर अर्थराइटिस की स्थिति पैदा हो सकती है। यदि सर्जरी की जरूरत पड़ रही है तो इससे और ज्यादा दिक्कतें हो सकती है। स्मोकिंग छोड़ने से अर्थराइटिस की प्रॉब्लम्स कम हो सकती है।

PunjabKesari

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना

कुछ लोग एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन खराब पॉजीशन से एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं या गलत पोज में योग करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि लंबे समय तक बैठकर गलत तरीके से आसन में बैठना और योग करना, ज्वाइंट पर ज्यादा वजन डालता है। इससे ये तेजी से घिसते हैं, बाद में ये ही प्रॉब्लम गठिया में तब्दील हो जाती है।

 

Related News