28 APRSUNDAY2024 11:04:46 PM
Nari

आयरन से भरपूर ये 7 फूड्स, शरीर से दूर करेंगे खून की कमी

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jul, 2023 10:24 AM
आयरन से भरपूर ये 7 फूड्स, शरीर से दूर करेंगे खून की कमी

शरीर को स्वस्थ आयरन भी एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसकी कमी होने के कारण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है। यह सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाता है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है जिससे आपके शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स जो शरीर में से खून की कमी पूरी करेंगे....

अंजीर 

अंजीर एक ऐसा मीठा फल होता है जिसमें आयरन, फोलेट और विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में रक्त का संचार सुधरता है और शरीर में से खून की कमी पूरी होती है। 

PunjabKesari

पालक 

पालक में आयरन, फोलेट और विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यह पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप पालक को अपनी डाइट में  शामिल करके कई सारे बीमारियों से दूर रह सकते हैं। 

शकरकंदी 

शकरकंदी का सेवन करके आप शरीर में से आयरन और विटामिन-सी की कमी पूरी कर सकते हैं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और रक्त संचार भी सुधरता है। सलाद के तौर पर आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

रेड मीट 

इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी, जिंक, आयरन और पौटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। शरीर में से आयरन की कमी दूर करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रेड मीट आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। 

फल और सब्जियां 

हीमोग्लोबिन का स्तर शरीर में आप बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। सब्जियों में आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। लाल रगं के फलों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

अमरुद 

इसमें भी आयरन और विटामिन-सी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर भी आप शरीर में से आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। कोशिश करें कि अमरुद पका हुआ ही हो। पका हुआ अमरुद आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होगा। 

अंडे 

अंडे में आयरन, विटामिन-बी12 और फोलेट काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इन सब पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अंडा भी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होगी। 

PunjabKesari

Related News