17 SEPTUESDAY2019 6:48:09 AM
Nari

जिद्दी से जिद्दी झाइयां भी होगी गायब, एक बार अजमाकर देखें ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2019 05:23 PM
जिद्दी से जिद्दी झाइयां भी होगी गायब, एक बार अजमाकर देखें ये देसी नुस्खे

गलत लाइफस्टाइल, तनाव या प्रदूषण के कारण महिलाएं कम उम्र में झाइयों की शिकार हो रही हैं। वैसे तो झाइयां किसी की त्वचा पर भी पड़ सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं की स्किन सेंसटिव होती है वह जल्दी इसकी शिकार हो जाती है। झाइयों को छिपाने के लिए वो प्रॉडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन कई बार यह त्वचा पर हानिकारक प्रभाव भी छोड़ देते हैं। ऐसे में क्यों ना आप घरेलू नुस्खे से अपनी समस्या का समाधान निकालें।

चलिए आपको बताते हैं कि झाइयों को दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे...

चंदन पाउडर

2 टीस्पून चंदन पाउडर और 2 टीस्पून गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को झाइयां प्रभावित हिस्से पर 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे अपने चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं।

PunjabKesari

एवोकाडो

एवोकाडो के गूदे को अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एवोकाडो में विटामिन-सी और ओलिक एसिड होता है, जो झाइयों को दूर करने में मदद करता है।

मलाई

1 टीस्पून मलाई में 3-4 टीस्पून बादाम पीसकर मिक्स करें। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर यूं ही लगा रहने दें। सुबह चेहरे को बेसन से धो लें। नियमित इस्तेमाल से आप खुद फर्क देखेंगी।

हल्दी पाउडर

1 चम्मच हल्दी पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पूरे दिन में एक बार जरूर लगाएं।

PunjabKesari

बादाम

5-6 बादाम को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहर पर लगाइए और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कीजिए। इससे महीनेभर में झाइयां खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा

चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा से मसाज करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है।

PunjabKesari

जौ का आटा

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप जौ के आटे में दही, लेमन जूस और मिंट जूस मिलाकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक मलें। इसके 5 मिनट बाद चेहरे को धों ले। इससे आपकी झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।

मसूर की दाल

1 टीस्पून लाल मसूर की दाल, 3 टीस्पून चम्मच दूध, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू के रस को मिक्स करें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News