Twitter
You are hereNari

शराब पीने को लेकर इन देशों में बने है अजीबोगरीब कानून!

शराब पीने को लेकर इन देशों में बने है अजीबोगरीब कानून!
Views:- Wednesday, July 11, 2018-11:34 AM

कुछ लोगों का मानना होता है कि पार्टी का माहौल हो और इसमें शराब शामिल न हो तो महफिल का रंग नहीं जमता। कुछ पुरुषों को तो शराब पीना बहुत पसंद होता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो शराब पीकर अजीबो-गरीब हरकतें करनी भी शुरु कर देते हैं। अगर सेहत के हिसाब से देखा जाए तो अल्कोहल आपकी तबीयत खराब भी कर सकता है। इसके आदी होने का मतलब है कि आप अपनी जिंदगी खराब कर रहे हैं। कई घर इस वजह से टूट भी चुके हैं। शराब पीने को लेकर कुछ देशों में खास नियम भी बनाए गए हैं। जिसमें से कुछ तो समझ आते हैं, वहीं कुछ के बारे में जानकर हंसी रोक पाना मुश्किल हो जाता है। आइए जानें शराब को लेकर कुछ अजीबो-गरीब कानून। 



1. स्कॉटलैंड में शराब को लेकर कानून बहुत बेतुका है। किसी समय यहां पर कानून था कि अगर को मर्द अंडरवियर के नीचे किल्ट पहनता है तो उसे जुर्माने के लिए दो बोतल बीयर देनी पड़ती थी। अब यह कानून खत्म कर दिया गया है। वहीं, इस देश में अधिनियम 1872 के अनुसार शराब का सेवन करने के बाद गाय,घोड़े और स्‍टीमईंजन के ऊपर बैठना जुर्म है। 


2. शराब के नियम को लेकर टेक्सस की बात करें को वहां खड़े होकर एक ही बार में बीयर के तीन घूंट पीने पर जुर्माना भरना पड़ता है। 


3. उताह देश में बच्चों और बाकी लोगों के सामने शराब पीना मना है। वहां पर पर्दे के पीछे छिपकर शराब पीनी पड़ती है। 


4. भारत के महाराष्ट्र राज्य में शराब पीने को लेकर यह नियम है कि यहां पर लाइसेंस के अधार पर ही शराब दी जाती है। इसके बिना शराब खरीदना मना है। 


5. इंग्लैंड में शराब पीने को लेकर यह नियम बनाया गया है कि आप पब में शराब नहीं पी सकते। यह कानून साल 1872 में बनाया गया था लेकिन इसका पालन कभी नहीं हुआ, बस किताबों में ही इसका जिक्र देखने को मिलता है। 


6. अलास्का देश में 21 साल से कम की उम्र के युवा भी शराब पी सकते हैं।


7. बोलिविआ में महिला के शराब पीने को लेकर अजीबो-गरीब कानून है। वहां पर विवाहित महिला किसी बार में एक गिलास से ज्यादा बीयर नहीं पी सकती। इससे ज्यादा बीयर पीने पर उसका पति उसे तलाक भी दे सकता है। 


8. नेवादा में शराब पीने के लेेकर यह कानून है कि वहां पर सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना गैर कानूनी नहीं है। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News