11 SEPWEDNESDAY2024 2:32:39 PM
Nari

Breastfeeding In Public: आंचल और दुपट्टे में छिपाकर नहीं इन सेलेब्स ने खुलेआम बच्चे को पिलाया दूध

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Aug, 2024 02:07 PM
Breastfeeding In Public: आंचल और दुपट्टे में छिपाकर नहीं इन सेलेब्स ने खुलेआम बच्चे को पिलाया दूध

स्तनपान में वह सब कुछ होता है जो शिशु को जीवन के पहले 6 महीनों में चाहिए। बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए ब्रेस्टफीडिंग बेहद जरूरी है। हालांकि इसे बहुत ही पर्सनल विषय मानते हुए लोग उम्मीद करते हैं कि मांएं अपने बच्चे को दूध पिलाते समय किसी के सामने ना आए।  यदि मां खुले में अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, तो उन्हें प्रदर्शन करने वाली कहा जाता है। इस सोशल स्टिगमा को तोड़ने के लिए कई सेलेब्रिटी मांओं ने सोशल मीडिया पर अपनी ब्रेस्टफीडिंग की तस्वीरें शेयर की हैं

PunjabKesari

ब्रेस्टफीडिंग इन पब्लिक को दिया बढ़ावा

इससे यह संदेश जाता है कि ब्रेस्टफीडिंग एक सामान्य और प्राकृतिक क्रिया है, जिसे कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है। इस विषय पर समाज में कई अलग-अलग राय और दृष्टिकोण हैं, लेकिन कुल मिलाकर ब्रेस्टफीडिंग इन पब्लिक को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना है।

PunjabKesari
ब्रेस्टफीडिंग इन पब्लिक का महत्व 

बच्चे के शुरुआती महीनों में स्तनपान उसके संपूर्ण विकास और स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और कई बीमारियों से बचाव करता है। स्तनपान से मां का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है और इसे गर्भावस्था के बाद की रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कई समाजों में सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने को सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया के रूप में स्वीकारा गया है, लेकिन कुछ जगहों पर यह अभी भी विवादास्पद मुद्दा है। कई देशों में महिलाओं को सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने का कानूनी अधिकार दिया गया है, जो उनके और उनके बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा करता है।

इन एक्ट्रेस ने किया लोगों को जागरूक

PunjabKesari
लिसा हेडन

मॉडल और एक्ट्रेस लिसा हेडन ने अपने बच्चे को स्तनपान कराते हुए कई तस्वीरें शेयर कर चुकी हैं। लिसा ने ब्रेस्टफीडिंग को लेकर समाज में फैली मिथ्याओं को तोड़ने का प्रयास किया और मातृत्व के इस महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा की।

PunjabKesari

नेहा धूपिया

नेहा धूपिया ने भी अपने बच्चे के साथ ब्रेस्टफीडिंग की तस्वीरें पोस्ट करते हुए माताओं को बिना किसी झिझक के सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने के लिए प्रेरित किया।

PunjabKesari
ग्रेम्मा वेह्लन 

लोकप्रिय धारावाहिक 'Game of Thrones' में यारा ग्रेजॉय का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ग्रेम्मा वेह्लन की एक तस्वीर बेहद वायरल हुई थी,जिसमें वह अपने बच्चे को स्तनपान करवाती नजर आई थी। इतने कड़े शेड्यूल के बाद भी अपने बच्चे को समय देने पर उनकी खूब तारीफ हुई थी।

PunjabKesari
अमृता राव 

विवाह फेम एक्ट्रेस अमृता राव ने भी लोगों को जागरूक करने के लिए अपने बेटे के साथ एक तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर में अमृता पीठ की तरफ करके बैठी थीं और बेटे को फीड करा रहीं थीं।

PunjabKesari

एवलिन शर्मा

एक्ट्रेस एवलिन शर्मा ने भी ब्रेस्टफीडिंग कराते समय अपनी तस्वीरें साझा की थीं और साथ ही ट्रोल्स के मुंह पर जोरदार तमाचा जड़ा था।

PunjabKesari

कृतिका सेंगर धीर 

टीवी एक्ट्रेस कृतिका सेंगर धीर ने भी अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाते हुए की तस्वीर शेयर करते हुए इसे अपनी लाइफ का सुखद अनुभव बताया था। उनके दोस्त और फैंस ने उनका समर्थन किया था।
 

Related News