22 OCTTUESDAY2019 1:33:55 AM
Nari

OCD का शिकार है ये सेलेब्स, किसी को पैर तो किसी को है धूल साफ करने की आदत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jul, 2019 11:48 AM
OCD का शिकार है ये सेलेब्स, किसी को पैर तो किसी को है धूल साफ करने की आदत

आपने देखा होगा कि कुछ लोग एक ही काम को बार-बार दोहराते हैं। जब तक वह काम पूरा ना हो जाए तब तक उन्हें चैन नहीं आता। बता दें कि मेडिकल भाषा में यह एक बीमारी है, जिसे ऑब्सेसिव कम्पलसिव डिसऑर्डर (OCD) कहा जाता है। ओसीडी एक मानसिक रोग है, जिसके कारण लोगों की सोच में असामान्य बदलाव आता है। ऐसे लोगों को हमेशा किसी बात का डर व शक बना रहता है, जिसके चलते वह असमंजस में रहते हैं। इस डिसऑर्डर के चलते कुछ लोग एक ही काम को बार-बार करने लगते हैं जैसे- हाथ धोना, चीजों को गिनना, किसी चीज को बार-बार चेक करना आदि। मगर आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे सेलिब्रेटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस बीमारी का शिकार हैं। आइए जानते हैं कौन हैं यह सितारे और क्या है इनकी सनक।

 

अलग-अलग होती है यह बीमारी

जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति को एक ही तरह की सनक हो। ओसीडी की समस्या हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। जहां इस बीमारी में कुछ लोगों को बार-बार सफाई करने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग बार-बार चीजों की जांच करते हैं जैसे- लाइट बंद की या नहीं, अलमारी लॉक है या नहीं आदि। ये लोग चीजों को बहुत संभालकर रखते हैं क्योंकि इनके मन में हमेशा उन्हें खोने का डर बना रहता है। इस डिसऑर्डर में कुछ लोग पाप से बहुत डरते हैं। वह सोचते हैं कि अगर उन्होंने कुछ गलत किया तो वो सजा के भागी बन जाएंगे।

PunjabKesari

ओब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के लक्षण

बार-बार सफाई करना या गंदगी से डरना
पाप करने से डरना
किसी बात को बार-बार दोहराना
गिनती करना
चीजों को व्यवस्थित करके रखना
कीटाणुओं व गंदगी के संपर्क में आने का डर
किसी और को नुकसान पहुंचने का डर
धर्म या नैतिक विचारों पर पागलपन
चीजों को बेवजह बार-बार जांचना
बेकार की चीजें इकट्ठा करना

PunjabKesari

बॉलीवुड सेलेब्स जो हैं OCD का शिकार

धूल मिट्टी बर्दाशत नहीं कर पाती विद्या

विद्या को घर में सफाई रखने की बहुत आदत है। अगर उन्हें अपने आस-पास या घर में जरा-सी भी धूल दिख जाए तो वह तुुरंत उसे साफ करने में लग जाती हैं। इतना ही नहीं, विद्या को घर में किसी का चप्पल पहनकर घूमना भी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता है।

PunjabKesari

अजय देवगन: उंगलियां नहीं होना चाहिए खराब

अजय को स्मेल करने वाली उंगलियां बिलकुल पसंद नहीं इसलिए वह अपने हाथों-पैरों की सफाई का खास ख्याल रखते हैं। वो हाथ से खाना तक नहीं खाते और इसके लिए चम्मच या छुरी का इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं, इसके कारण वो किसी से हाथ मिलाना भी पसंद नहीं करते।

प्रिटी जिंटा: बाथरूम की सफाई को लेकर हैं ऑब्सेस्ड

प्रिटी तो बाथरूम की सफाई को लेकर इतनी ऑब्सेस्ड है कि वो अगर किसी के घर भी जाती है तो वहां सबसे पहले बाथरूम की सफाई चेक करती हैं। फिर चाहे वो होटल का कमरा हो या वैनिटी वैन।

दीपिका पादुकोण: खुद की चीजे बिखरने का डर

दीपिका चाहे अपने घर हों या कहीं और हों अगर वहां चीजें व्यस्थित ढंग से नहीं है तो वह आपे से बाहर हो जाती हैं और खुद ही चीजों को ऑर्गनाइज करना शुरू कर देती हैं. ऐसा दीपिका सिर्फ अपने घर पर ही नहीं करती बल्कि जब अपने दोस्तों के घर जाती हैं और अगर उन्हें कोई चीज ईधर उधर बिखरी दिखे तो वह उसे समेटना शुरू कर देती हैं। बता दें कि एक इंटरव्यू के दौरान फरहान ने बताया था कि OCD के कारण उन्हें बिखरी हुई चीजें अच्छी नहीं लगती।

PunjabKesari

रणवीर सिंह: ओवर डियो लगाने की आदत

रणवीर को बहुत ज्यादा डियो, हैंड सेनिटाइजर और कोलोन का इस्तेमाल करने की आदत है। उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण भी इससे कभी-कभी चिढ़ जाती हैं।

सैफ अली खान: बाथरुम में लाईब्रेरी और टेलीफोन एक्सटेंशन

बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान का ओब्सेशन तो इस हक तक बढ़ा हुआ है कि वह घंटों तक बाथरूम में बैठ सकते हैं। उन्हें वहां समय बिताना इतना पसंद है कि उनके बाथरुम में एक लाईब्रेरी व टेलीफोन एक्सटेंशन भी है।

सनी लियोन: पैरों को धोने की धुन

सनी को 'फीट हाइजीन' का पागलपन है। उन्हें अपने पैर हर वक्त साफ चाहिए होते हैं और वो हर 15 मिनट में पैर धोती हैं। इतना ही नहीं, शूटिंग के दौरान भी अगर उनके पैर गंदे हो जाए तो वो उन्हें साफ करने लग जाती हैं।

PunjabKesari

अमीषा पटेल: बैग इकट्ठे करने की सनक

अमीषा पटेल को बैग इकट्ठा करने की सनक है। उनके पास कई बैग हैं। इतना ही नहीं, वो हफ्ते में एक दिन खुद अपने सारे बैग्स की सफाई करती हैं। वहीं बॉलीवुड के दंबग सलमान खान भी OCD के चलते साबुन इकट्ठे करते हैं।

इमरान खान: चम्मच और प्लेटों पर ना हो कोई दाग

इमरान खान खाना खाने से पहले वे खुद अपनी प्लेट और स्पून कई बार साफ करते हैं। यही नहीं, अगर उन्हें थोड़ी भी गंदगी दिख जाए तो वह इसे खुद साफ करने लग जाते हैं।

प्रियंका चोपड़ा : कटलरीज और नैपकिन्स अरेंज

अजय देवगन भी इसी डिसऑर्डर के शिकार हैं। उन्हें कटलरीज और नैपकिन्स अरेंज करने की अजीब सी आदत है। अगर वो किसी भी पार्टी को होस्ट करती हैं तो ज्यादा वक्त कटलरीज और नैपकिन्स को जमाने व मैच करने में लगा देती हैं।

PunjabKesari

बिहेवियर थेरेपी की मदद से दूर करें ओसीडी

बिहेवियर थेरेपी की मदद से ओसीडी की समस्या दूर की जा सकती हैं। इस थेरेपी के अंतर्गत रोगी को शांत रहने वाले व्यायाम और इन विचारों से मुक्त होने के लिए कुछ तकनीकें सिखाई जाती हैं। हालांकि गंदगी संबंधी विचारों के मामले में रोगी को उससे दूर रहने के लिए कहा जाता है, ताकि वह धीरे-धीरे इन विचारों से मुक्ति पाना सीख जाए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News