17 AUGSATURDAY2019 9:13:27 PM
Nari

ये हैं पाकिस्तान की 5 खूबसूरत जगहें, जाकर न देखें भूलना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Aug, 2019 03:54 PM
ये हैं पाकिस्तान की 5 खूबसूरत जगहें, जाकर न देखें भूलना

हरी घाटियां, घने जंगल और खूबसूरत झीलों वाला देश पाकिस्तान बेहद ही खूबसूरत जगह है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं। खासकर नॉर्दर्न पाकिस्तान, यहां मौजूद 'नीलम वैली' को धरती का स्वर्ग और 'स्वात वैली' को मिनी स्विटजरलैंड कहा जाता है। हिमालय और काराकोरम की माउंटेन रेंज से लेकर पंजाब के खेतों तक यहां देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं। तो चलिए आज उन्हीं कुछ खास जगहों पर डालते हैं एक नजर...

नीलम वैली

पानी की कलकलाहट और दूर तक फैली हरियाली से भरी वादियों से भरा यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए दूर-दूर तक मशहूर है। नीलम वैली की खूबसूरत जगहों में कारेन, रट्टी गली, नूरी टॉप, शारदा फोर्ट आदि शामिल हैं। इस वैली की शेप धनुष की तरह है। नीलम वैली में देवी सरस्वती का ऐतिहासिक मंदिर शारदापीठ भी स्थित है। माता के भक्त जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari,nari

हुन्जा वैली

हजारों फीट ऊंचे पहाड़ और नीचे बहती हुन्जा नदी, इस वादी की रंगत को देखने के लिए पर्यटको का जमावड़ा यहां लगा ही रहता है। यहां की हर पहाड़ी 19 हजार फीट से ज्यादा ऊंची है। हाई एजुकेशन रेट के लिहाज से हुन्जा घाटी पाकिस्तान में पहले नंबर पर है। यहां लोग फोटोग्राफी का भरपूर आनंद लेते हैं।

PunjabKesari,nari

कलश घाटी

पाकिस्तान की कलश घाटी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। कलश घाटी की शांति और कुदरत से बातें करती आबो-हवा लोगों को कुछ देर के लिए पूरी तरह खुद में समा लेती है। इस जगह आपको बहुत से टूरिस्ट गाइड मिल जाएंगे, जो आपको इस जगह के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

PunjabKesari,nari

झेलम घाटी

झेलम घाटी में फैले चैरी, सेब और अखरोट की खेती यहां की वादियों के लोग दिवाने हैं। इस्लामाबाद से करीब 118 किलोमीटर की दूरी. घाटी की लुभावनी झेलम नदी भारत और पाकिस्तान दोनों की आवाम की आंखों में रौनक पहुंचाती है।

PunjabKesari,nari

काघन घाटी

पाकिस्तानियों के अलावा विदेशी पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह है काघन घाटी। मानसेहरा जिले की खूबसूरत वादी काघन में नदी, झरने, पहाड़ और हरियाली सब आपको एक साथ देखने को मिल जाएंगे। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad