26 APRFRIDAY2024 11:47:38 PM
Nari

30 की उम्र में आपको 50 का दिखाती है ये 8 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 05:26 PM
30 की उम्र में आपको 50 का दिखाती है ये 8 गलतियां

ग्लोइंग स्किन हर लड़की की पहली पसंद होती है। अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए वह तमाम तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन हमेशा इन चीजों का असर स्किन पर अच्छा नहीं होता। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि आप गलती से या अनजाने में कई बार ऐसी गलतियां कर देती हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं जिन्हें कंट्रोल करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकती है।

 

फ्राई ऑयली चीजें

हर किसी को बाहर का फास्ट फुड और ऑयली फुड खाना बहुत टेस्टी लगता है लेकिन ऐसा खाना हमारी हेल्थ को तो खराब करता ही है, साथ ही साथ स्किन पर भी बुरा असर डालता है। दरअसल ऑयली फुड्स की वजह से स्किन में ऑयल बढ़ जाता है और डस्ट ज्यादा जमने लगती है। फास्ट फुड्स की वजह से पेट में गर्मी बढ़ती है जिस वजह से कील मुहांसे भी आने शुरू हो जाते हैं।

 

गर्म पानी से फेसवॉश

ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि गर्म पानी से फेसवॉश करने से चेहरा अच्छे से साफ हो जाता है। कई बार ज्यादा गर्म पानी से फेसवॉश करने से स्किन की नेचुरल ऑइल खत्म हो जाती है जिस वजह से स्किन में झुर्रियां भी जल्दी पड़ने लगती है। 

PunjabKesari

 

स्क्रब का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

हफ्तें में एक बार स्क्रब करना ठीक रहता है लेकिन ज्यादातर महिलाएं जब दिल करें तभी स्क्रब का इस्तेमाल कर लेती है। ऐसा करने से उस वक्त तो उन्हें अच्छा लगता है लेकिन अगर ध्यान देंगे तो आपकी स्किन कुछ टाइम बाद खराब होने लगती है।

 

गलत कॉस्मेटिक का यूज करना

कई बार महिलाएं सस्ता देख कर ऐसे मेक्अप प्रॉडक्ट्स खरीद लेती हैं, जो उनकी स्किन पर बुरा असर डालती है। हमेशा कोशिश करें कि अच्छे ब्रांड के मेक्अप प्रॉडक्ट्स ही इस्तेमाल करें।इसके अलावा बाजार में नयें-नयें मेक्अप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। कई बार कोई मेक्अप प्रॉडक्ट्स हमारी स्किन को सूट कर जाता है लेकिन जब हम कोई और ट्राई करते हैं तो वो हमारी स्किन को खराब कर देता है।

PunjabKesari

 

स्ट्रैस ज्यादा लेना

कई बार हम ज्यादा सोचने की आदत डाल लेते हैं। सोचने से होता तो कुछ नहीं, लेकिन स्किन अपनी जवानी खोने लगती है। सोचने की आदत की वजह से स्किन में झुर्रियां पड़ने लग जाती है। 

 

ड्रिंकिंग और स्मोकिंग

आज की डेट में शराब और सिगरेट पीना फैशन बन गया है लेकिन ऐसी गलत आदतों से स्किन अपनी नेचुरल ब्युटी को खो देता है, और एजिंग की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। शराब का सेवन करने से यह स्किन के पास ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती है और सिगरेट का धुआं सेहत को काफी नुक्सान पहुंचाता है। दोनों के सेवन से ही एजिंग का असर त्वचा पर साफ दिखने लगता है।

PunjabKesari

कम हंसने की आदत

अक्सर सब सोचते हैं कि कम हंसने से स्किन अच्छी रहती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना ज्यादा आप मुस्कुराएंगे उतनी ही आपकी स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हंसने से स्किन के मसल्स स्ट्रैच होते है जिससे लंबे वक्त तक ये यंग रहते हैं इसलिए आप भी आज से खुलकर हसिएं। हंसने की आदत आपकी खूबसूरती और खुशी दोनों को डबल करने में मदद करेगी।

 

एक्सरसाइज या योगा ना करना

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाने के लिए मेक्अप का सहारा लेती है लेकिन अगर आप रोजाना योगा करती हैं तो आप स्किन एजिंग को काफी कंट्रोल कर सकती है। एक्सरसाइज से हेल्थ तो अच्छी बनती ही है साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कूलेशन अच्छा रहता है जिस वजह से स्किन भी ज्यादा जवां रह सकती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News