22 SEPSUNDAY2019 6:26:59 PM
Nari

चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 आसान उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Sep, 2019 11:08 AM
चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 आसान उपाय

माेटा चेहरा, डबल चिन और लटके हुए गाल के कारण चेहरा गोलाकार, भरा और सूजा हुआ लगता है। हालांकि फेशियल फैट से छुटकारा पाने के लिए  लड़कियां कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेती हैं लेकिन हर किसी के बस में यह सर्जरी करवाना नहीं होता। ऐसे में आप कुछ आसान से उपाय करके चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पा सकती हैं। साथ ही बढ़ती उम्र की समस्याएं जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि भी दूर रहेंगी।

 

चलिए आपको बताते हैं चेहरे के एक्स्ट्रा फैट को कम करने के कुछ आसान उपाय...

फेशियल एक्‍सरसाइज

इससे ना सिर्फ चेहरे का एक्स्ट्रा फैट कम होता है बल्कि इससे झुर्रियां और ठुड्डी पर जमा चर्बी भी कम होती है। इसके लिए अपने गाल अंदर की ओर खींचकर होंठों को बाहर की ओर निकालें, जिस तरह मछली का मुंह होता है। करीब आधे घंटे के लिए इसी पोजिशन में रहे। फिर 10 सेकंड के लिए सामान्य अवस्था में आ जाए और फिर इस एक्सरसाइज को दोहराएं।

PunjabKesari

कार्डियो एक्‍सरसाइज

कार्डियो एक्‍सरसाइज करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और चेहरे को परफेक्ट शेप मिलती है।

शराब पीना कम करें

अत्यधिक शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है। शोध के मुताबिक, 80ml से ज्‍यादा शराब पीना सेहत और त्वचा के लिए हानिकारक है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका कम से कम सेवन करें।

पानी पीएं

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से शरीर के साथ चेहरे पर भी चर्बी जमा हो जाती है। जब आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तो शरीर बचा हुआ पानी अपने में एकत्रित कर लेता है, जिससे वह पानी गालों और आंखों में इकट्ठा होने लगता है और चेहरा फुल जाता है। इसलिए एक दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिएं।

PunjabKesari

सही आहार का करें सेवन

प्रोसेस्‍ड फूड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स भी चेहरा का फैट बढ़ाते हैं। दरसअल, इनमें कैलोरी, नमक और चीनी अधिक मात्रा में होती है, जो फैट बढ़ाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनकी बजाए अपनी डाइट में हेल्दी चीजें जैसे फल, सब्जियां दूध आदि शामिल करें।

कैलोरी पर करें कंट्रोल

2 पाउण्ड चर्बी कम करने के लिए रोजाना 500-1000 कैलोरी की जरूर होती है। ज्यादा मात्रा में जंक फूड्स न खाएं क्योंकि इनमें काफी मात्रा में सोडियम होता है जिससे शरीर में पानी जमा होता है और गाल फुलते दिखाएं देते है।

हल्दी भी है असरदार

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में सूजन और फैट को कम करने में मदद करते हैं। 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन का पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय ही ही फेशियल फैट से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News