20 OCTSUNDAY2019 1:10:02 AM
Nari

बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएगा तरबूज और खीरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2019 02:41 PM
बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएगा तरबूज और खीरा

भारत में गर्मी का तापमान लगभग 45 डि.ग्री को पर कर चुका है। इस बढ़ रहे तापमान में सबसे जरुरी बात अपनी सेहत का ध्यान रखने से है। गर्मियों में खुद को हेल्‍दी बनाएं रखने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। गर्मियों में सबसे ज्यादा जरुरत हमारे शरीर को पानी की होती है। अगर आपको अपने काम के कारण धूप में निकलना पड़ता है, तो आपके शरीर को पानी की जरुरत दोगुनी हो जाती है। गर्मियों में पानी के साथ साथ हमें कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए,तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ हमें एर्नजेटिक भी बनाए रखते हैं।

तरबूज

गर्मियों में रोजाना तरबूज खाना चाहिए, इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और साथ ही आपका शरीर ठंडा भी रहता है। तरबूज खाने से पाचन तंत्र को भी काफी लाभ मिलता है। पानी की मात्रा को पूरा करने के साथ-साथ तरबूज फाइबर से भरपूर होने के कारण कब्ज की परेशानी से भी राहत दिलाता है। डॉक्टरों की मानें तो तरबूज में 80 प्रतिशत पानी होने की वजह से, इसका सेवन करने वालों को डीहाईड्रेशन का सामना नहीं करना पड़ता। 

PunjabKesari

खीरा

तरबूज की तरह खीरा भी लगभग 95 फीसदी पानी से भरा हुआ होता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं होने देते। खीरे पर नींबू डालकर खाने से गर्मियों में पानी की कमी नहीं होती। आप खीरे को सलाद में खाने के साथ-साथ इसका रायता बनाकर भी खा सकते हैं। गर्मियों में खीरे का रायते शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है।

PunjabKesari

ग्लूकोज-डी

तुरंत एनर्जी पाने के लिए ग्लूकोज से अच्छी ड्रिंक और कोई नहीं हो सकती। शरीर को तुरंत एनर्जी दिलाने के साथ-साथ अत्यधिक थकावट को भी दूर करता है। गर्मियों के दिनों में रोजाना 1 से 2 गिलास ग्लूकोज-डी के अवश्य पीने चाहिएं। इससे शरीर को विटामिन-डी मिलता है। सुबह-सुबह ग्लुकोज पीने से सारी दिन शरीर में वीकनेस फील नहीं होती ।

दही और लस्‍सी

गर्मियों में सुबह उठकर दहीं खाने से शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं। सुबह उठकर दहीं का सेवन करने से आप लू से बच सकते हैं। आप चाहें तो दहीं की लस्सी भी बनाकर पी सकते हैं। लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड इम्युनिटी पॉवर को मजबूत बनाता है, साथ ही बॉडी हीट को कंट्रोल भी करता है। लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट पानी की मात्रा को पूरा कर आपके शरीर की नमी को बनाए रखते हैं। 

PunjabKesari

आम पन्‍ना

गर्मियों में लू लगने का खतरा सबसे अधिक बना रहता है, खासतौर पर उन लोगों को जो ज्यादा देर तक बाहर धूप में रहते हैं। ऐसे में लू से बचने के लिए आम पन्‍ना से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। स्वाद के साथ-साथ आम पन्ना शरीर के पाचन-तंत्र को बेहतर बनाने का काम भी करता है। 

नींबू पानी

नींबू पानी को अगर देसी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय तपती धूप में डिहाईड्रेशन से बचने के लिए एक अच्छा विकल्प है । स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसे बनाना भी बहुत आसान है। वैसे तो लोग इसे मीठा बनाकर पीना पसंद करते हैं। लेकिन नमकीन नींबू पानी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है। आप चाहें तो चीनी की जगह आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इन सब चीजों का इस्तेमाल आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ-साथ, एनर्जेटिक बनाए रखने में भी अपनी एहम भूमिका निभाते हैं। 

Related News