Twitter
You are hereLatest News

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये फूड्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये फूड्स
Views:- Sunday, December 17, 2017-12:01 PM

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं : बदलते लाइफस्टाइल में केवल बढ़ती उम्र के लोगों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी कमजोर आंखों की शिकायत रहती है, जिस वजह से छोटी उम्र के बच्चों को भी चश्मा लग जाता है। घंटों टीवी देखना, लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहना, मोबाइल पर गेम खेलने के कारण बच्चों की आंखों पर जोर पड़ने लगता है, जिससे नजरे कमजोर हो जाती है। कम उम्र में ही बच्चों की नजर कमजोर होने से पेरेंट्स भी परेशान रहते हैं। अगर आपके बच्चे की आंखों की रोशनी भी कम है तो ऐसे में कुछ नैचुरल फूड्स की मदद से इस समस्यां को कम करने की कोशिश करें। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताएंगे जिनकों खाने से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है।

 

1. आंवला
आंवला में मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए वरदान है। रोजाना डाइट में एक कच्चा आंवला शामिल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आप आंवले का मुरब्बा या खाली पेट जूस भी पी सकते है। 

 

2. बादाम वाला दूध
बादाम में विटामिन ई होता है जो आंखों संबंधित समस्याएं नहीं होने देता। बादाम वाला दूध पीने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है। अगर आप चाहे तो इस दूध में हल्दी डालकर भी पी सकते है।

 

3. गाजर
इसमें विटामिन ए, सी, के ,बी, पैंटोथैनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, लौह, तांबा, मैंगनीज, खनिज और कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते है जो शरीर को बीमारियों से बचाए रखते है और आंखों की रोशनी को बढ़ाते है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

 

4. अंडा
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन, विटामिन बी2 होता है जो आंखों से चश्मा हटाने मदद करते हैं। इसलिए अपनी और बच्चे की डाइट अंडे को शामिल करें। 

 

5.मेवे
मेवों में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना मेवे खाने से आंखों की कमजोरी दूर होेने के साथ- साथ कोलेस्ट्रोल की मात्रा ठीक रहती है।

 

6.हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के स्वाद का बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इनमें मौजूद आयरन आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपनी डाइट में इन स्बजियों को जरूर शामिल रखें। 

 

 


 


Latest News