26 AUGMONDAY2019 4:20:44 AM
Nari

परिवार में रोज-रोज होने वाले झगड़े की वजह है ये 5 वास्तु दोष

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 05:02 PM
परिवार में रोज-रोज होने वाले झगड़े की वजह है ये 5 वास्तु दोष

परिवार में किसी न किसी बात पर अक्सर झगड़े होते रहते हैं। फिर चाहे वह झगड़ें पति-पत्नी के बीच हो या अन्य सदस्यों के साथ, लेकिन जब झगड़े बिना किसी बात के होने लगे तो उसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें अपनाकर आप घर का वास्तु सही कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं फैमिली की तमाम तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ वास्तु टिप्स।

 

झगड़े दूर करने के लिए वास्तु टिप्स
उत्तर पूर्व दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर पूर्व (ईशान कोण) वाला भाग उठा नहीं होना चाहिए। इससे पिता-पुत्र के बीच दूरियां बढ़ती है।

PunjabKesari

गलत दिशा में बना स्टोर रूम

घर के उत्तर पूर्व कोने में स्टोर रूम नही बनवाना चाहिए क्योंकि इससे घर के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़ा होता है। स्टोर रूम हमेशा दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यह स्थान भी स्टोर रूम के लिए बिल्कुल सही है।

 

रसोई और बाथरूम

गलत दिशा में बनी किचन व बाथरूम भी घर के सदस्यों की बीच में मनमुटाव का कारण बनता है। वास्तु के अनुसार, बाथरूम उत्तर पूर्वी दिशा में नहीं होना चाहिए। किचन दक्षिण पूर्व तो बाथरूम का निर्माण दक्षिण-पश्चिम दिशा के बीच में करवाना चाहिए। इसके अलावा टॉयलेट उत्तर पूर्व को छोड़कर कहीं भी बनाया जा सकता है।

PunjabKesari

बिजली के उपकरण

उत्तर पूर्व दिशा में बिजली के उपकरणों को रखने से भी परिवार के सदस्यों के बीच अनबन बनी रहती है इसलिए घर की इस दिशा में इन चीजो को ना रखें।

 

कूड़ादान की सही दिशा

वास्तु के अनुसार, घर के उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए इससे घर के सदस्यों के बीच में मनमुटाव रहता है। कूड़ादान हमेशा घर के पूर्वी भाग में रखना चाहिए।

PunjabKesari

ऐसे दूर करें वास्तु दोष
फिश एक्वेरियम और ड्रैगन

गैजेट्स जैसे फिश एक्वेरियम और ड्रेगन को घर में रखने से परिवार के बीच संतुलन बैठा रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार फिश एक्वेरियम को घर के आंगन की साउथ-वेस्ट दिशा में रखना चाहिए। वहीं ड्रैगन रखने के लिए पूर्व दिशा बिल्कुल सही होती है।

 

लगाएं मिस्टिक नॉट

परिवार में संतुलन और सौभाग्य प्राप्ति के लिए फेंगशुई मिस्टिक नॉट घर में जरूर लगाएं। इसे घर की ऐसी जगह पर लगाए, जहां से यह आसानी से सभी को नजर आए। इससे आपके परिवार में आपसी मेल-जोल भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad