27 APRSATURDAY2024 3:53:29 AM
Nari

चांदी को फिर से नया बना देंगे ये 5 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 24 Nov, 2018 10:55 AM
चांदी को फिर से नया बना देंगे ये 5 टिप्स

लंबे समय तक चांदी के बर्तन या गहने इस्तेमाल करने या बंद पड़े रहने से उनकी चमक गायब हो जाती हैं। इन्हें दोबारा से नया करवाने के लिए हम पॉलिश पर काफी पैसे भी खर्च कर देते हैं। अगर चांदी चमकाने का तरीका घर में मौजूद है तो बाहर जाकर पैसे खर्च क्यों करना? जी हां, हमारे घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जो चांदी की चमक वापिस लाने में काफी मदद करती है। इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की भी जरूर नहीं पड़ेगी। आइए जानते है कैसे? 

 

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट न केवल दांतों को चमकाने के काम आता है बल्क‍ि इससे फीके पड़ चुके चांदी के बर्तन या गहनों को भी चमकाया जा सकता है। कपड़े पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लेकर उसे चांदी पर रगड़ें। इसके थोड़ी देर बाद सिल्वर को धो लें।

PunjabKesari

डिटर्जेंट पाउडर

चांदी चमकाने का यह तरीका काफी पॉपुलर है। एक बाउल को एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करें और उसमें चांदी की चीजें डाल दें। फिर इसमें गर्म पानी और डिटर्जेंट पाउडर डालें। चांदी की चीजों को कुछ देर तक इसमें डुबा रहने दें। फिर बाहर निकालकर ब्रश की मदद से हल्के हाथ से रगड़ें। उसके बाद साफ पानी से धोकर पोंछ लें। 

PunjabKesari

नींबू और नमक

चांदी को चमकाने का यह तरीका काफी आसान है। एक नींबू को काटकर उसपर नमक लाकर सिल्वर की चीजों पर रगड़ें। कुछ देर बाद इसे धो लें। इससे चांदी एकदम नई लगने लगेगी। 

PunjabKesari

हेयर कंडीशनर

चांदी के बर्तनों और गहनों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो उन्हें हेयर कंडीशनर से भी साफ कर सकते हैं। कंडीशनर को लेकर चांदी पर कुछ देर रगड़ें और बाद में साफ पानी से धो लें। 

टोमैटो सॉस

एक प्लेट पर टोमैटो सॉस निकाल लें। फिर इसे चांदी के बर्तनों या फिगर गहनों पर लगाकर रगड़ें। ज्यादा चमक चाहिए तो आप चांदी की चीजों को कुछ देर तक सॉस में ही रख दें। फिर इसे कपड़े से पोंछ दें। 


PunjabKesari

Related News