20 MARWEDNESDAY2019 8:40:12 PM
Nari

बिजनेस में तरक्की दिलाएंगे ये 10 वास्तु टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 04:08 PM
बिजनेस में तरक्की दिलाएंगे ये 10 वास्तु टिप्स

बिजनेस में तरक्की के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करता है लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी कारोबार में नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में इसका कारण आपके ऑफिस का वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर ऑफिस का वास्तु खराब हो तो कंपनी को आर्थिक नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको ऑफिस के वास्तु दोष दूर करने के टिप्स बताएंगे, जिससे आपको बिजनेस में तरक्की मिलेगी।

 

ऑफिस के लिए वास्तु टिप्स

उत्तर-पूर्व दिशा को रखें खाली

बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो ऑफिस की उत्तर-पूर्व दिशा को खाली और स्वच्छ रखें। वास्तु के अनुसार, यह दिशा कुबेर की मानी जाती है इसलिए इस स्वस्थ व खाली रखने से धन हानि नहीं होती।

PunjabKesari

सही दिशा में हो पानी व्यवस्था

अगर आप जमीन पर पानी की व्यवस्था कर रहे हैं तो उत्तर या पूर्व दिशा में करें। वहीं अगर धरती से ऊंचे स्थान पर पानी रखना हो तो किसी भी दिशा में रख सकते हैं।

 

मंदिर के लिए सही दिशा

ऑफिस में पूजा स्थल उत्तर या पूर्व में बनवा सकते हैं। इससे ऑफिस के सभी वास्तु दोष दूर होंगे। इसके अलावा दुकान के सामने कोई सीढ़ी, बिजली या फोन का खंबा अथवा पेड़ नहीं होना चाहिए।

 

मीटिंग रूम में ना हो 2 दरवाजे

इस बात का ध्यान रखें कि मीटिंग वाले रूम में 2 से ज्यादा दरवाजे ना हो। इसके अलावा कान्फ्रेंस और मीटिंग हॉल को वायव्य कोण यानि उत्तर दिशा में ही बनवाए।

PunjabKesari

फर्नीचर की सही जगह

अपने ऑफिस की तरक्की चाहते हैं आलमारी, शो-केस, फर्नीचर आदि दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। इसके अलावा कार आदि के लिए गैरेज या तो उत्तर-पश्चिम, उत्तर या पूर्व में होना चाहिए। साथ ही मीटर, स्विच बोर्ड, इनवर्टर आदि दक्षिण पूर्व दिशा में लगवाना चाहिए।

 

स्टाफ के बैठने की जगह

ऑफिस में किसी भी कर्मचारी की पीठ मुख्य द्वार की तरफ नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा बड़े अधिकारियों को दक्षिण दिशा में और छोटे अधिकारियों को पश्चिम दिशा में ही बैठना चाहिए।

 

दीवारों का रंग

ऑफिस में हमेशा सफेद, क्रीम या पीला जैसे हल्के रंगों का का ही इस्तेमाल करें। हरे या गहरा रंग करवाने से बचें।

PunjabKesari

ऑफिस में कहां हो आईना

आप जहां भी काम करते है, उस जगह पर सकारात्‍मक ऊर्जा का होना अति आवश्‍यक है ताकि आपका मन काम में टिक सकें। ऑफिस में मिरर को अपने साथ रखें, इससे आपको एनर्जी मिलेगी। आप चाहें तो लॉकर या अलमारी के सामने इसे रख सकते हैं।  आप चाहें तो मिरर को खिड़की की विपरीत दिशा में अपने क्‍यूबिकल में रख सकते है। कभी भी मिरर को इस प्रकार न रखें कि आपको ऑफिस का मेन गेट दिखाई दे।

 

ऑफिस टॉयलेट की दिशा

ऑफिस में टॉयलेट पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में ना बनवाए। इससे धन हानि हो सकती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad