26 APRFRIDAY2024 12:13:19 PM
Nari

डाइट में शामिल ये 10 चीजें वजाइना का सूखापन करेंगी दूर

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 26 Nov, 2019 02:28 PM
डाइट में शामिल ये 10 चीजें वजाइना का सूखापन करेंगी दूर

शरीर में होने वाली समस्याओं को लेकर अधिकतर महिलाएं खुल कर बात नहीं करती है जिस कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान दर्द, वजाइना में अधिक पानी आना या सूखेपन की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। वजाइन में होने वाले सूखेपन का कोई लक्षण तो नहीं होता है लेकिन इससे महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही यह समस्या उनकी सेक्स लाइफ को भी काफी प्रभावित करती है। वजाइना में सूखेपन से संक्रमण और एलर्जी का खतरा बढ़ने से योनि में खुजली की समस्या भी बढ़ती है। वजाइना के इस सूखेपन से कई तरीकों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर ले तो जिदंगी भर यह समस्या नहीं होगी। चलिए बताते है आपको क्या है वह चीजें ...

 

जैतून का तेल

जैतून का तेल स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह त्वचा को पूरी तरह से हाइड्रेट करता है। इसलिए कोशिश करें की आप अपने खाने में जैतून के तेल को शामिल करें। 

 

PunjabKesari,nari

 

अलसी के बीज 

पीरियड्स के दौरान फ्लैक्स सीड्स यानि की अलसी के बीज खाने से वजाइना के सूखापन सहित सभी प्रकार के लक्षणों से लड़ने की हिम्मत मिलती हैं। 

सूरजमुखी और तिल के बीज 

सलाद में या सुबह नाश्ते में इनका सेवन करने से त्वचा काफी कोमल बनी रहती है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड सूखेपन की समस्या को दूर करने में मदद करते है।

पालक

पालक में पाए जाने वाला विटामिन-ई वजाइना के सूखेपन को दूर करने में मदद करती है। 

 

PunjabKesari,nari

साबुत अनाज

क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे उच्च फाइबर साबुत अनाज का सेवन करें। यह ब्लड में शुगर की मात्रा को सही रख कर शरीर में बदले हुए हार्मोन को संतुलित रखने में मदद करते है। यह योनि में सूखापन की समस्या को दूर करने में मदद करती है।

दही

दही में पाए जाने वाले अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया वजाइना के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करते है। रिसर्च की माने तो प्री मेनोपॉज़ तथा पोस्ट मेनोपॉज़ के समय महिलाओं द्वारा रोज प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से उनमे होने वाले योनि के संक्रमण को रोका जा सकता है और योनि को प्राकृतिक तरीके से लुब्रिकेट रखा जा सकता है।

नट्स

पिस्ता, अखरोट और बादाम में काफी मात्रा में फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो कि सूखेपन की समस्या को दूर करने में मदद करते है।

 

PunjabKesari,nari

टोफू

वजाइना में सूखेपन की समस्या से शरीर में एस्ट्रोजन की कमी के कारण होती है। सोया से बने टोफू शरीर में इसकी कमी को पूरा करते है।

भिन्डी

ओकरा यानि भिन्डी योनि में चिकनाई लाने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। आप इसे सब्जी और सालाद के तौर पर अपने खाने में शामिल कर सकते है।

एवोकाडो

एवोकैडो फ्रूट में त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन ई और स्वस्थ वसा चिकनाई होती है। जो आपके शरीर और हाइड्रेटेड और लोचदार बनाती है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News