29 MARFRIDAY2024 10:14:52 AM
Nari

डीजे, ढोल, मजीरे और श्मशान....इस जगह पर खेली जाती हैं मुर्दों की राख से Holi!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Mar, 2023 02:18 PM
डीजे, ढोल, मजीरे और श्मशान....इस जगह पर खेली जाती हैं मुर्दों की राख से Holi!

बरसाने की मशहूर लट्ठमार होली या फिर मिथिला की कीचड़ की होली के चर्चे तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन चिताओं के बीच महाश्मशान पर होली खेलने का अड़भंगी अंदाज कहीं नहीं देखा होगा। ऐसा सिर्फ काशी में ही होता है। यहां के लोग महादेव से होली खेलते हैं। भस्म भी ऐसा-वैसा नहीं, महाश्मशान में जलने वाले मुर्दों के राख से यह तैयार होता है। महादेव की नगरी काशी में ऐसी अनोखी होली का रंग रंगभरी एकादशी के अगले दिन यानी चार मार्च को नजर आएगा।

PunjabKesari

एक तरफ चिताएं धधकती रहेंगी तो दूसरी ओर बुझी चिताओं की भस्म से जमकर साधु-संत और भक्त होली खेलने में रमे रहेंगे। डीजे, ढोल, मजीरे और डमरुओं की थाप के बीच लोग जमकर झूमेंगे और हर-हर महादेव के उद्घोष से महाश्मशान गूंजता रहेगा।  मोक्ष नगरी काशी...जहां मृत्यु भी उत्सव है...जहां स्वयं देवाधिदेव महादेव महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर अपने गणों और भक्तों के साथ धधकती चिताओं के बीच चिता भस्म की होली खेलते हैं। चार मार्च को चिता भस्म की होली का आयोजन महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर किया जाएगा।

PunjabKesari

श्री काशी महाश्मशान नाथ सेवा समिति के अध्यक्ष चैनु प्रसाद गुप्ता का कहना है कि हर साल की तरह इस साल भी रंगभरी एकादशी के दूसरे दिन महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर चिता भस्म की होली खेली जाएगी। मान्यता है यहां बाबा स्नान के बाद अपने प्रिय गणों के साथ मणिकर्णिका महाश्मशान पर आकर चिता भस्म से होली खेलते हैं। यहां शिव भक्त अड़भंगी मिजाज से फगुआ के गीत गाते हुए देश और दुनिया को यह संदेश देते हैं कि काशी में जन्म और मृत्यु दोनों ही उत्सव है। चिता भस्म की होली के साक्षी बनने के लिए देश और दुनिया भर से लोग काशी आते हैं। 

वहीं महाश्मशान सेवा समिति के व्यवस्थापक गुलशन कपूर ने बताया कि काशी में यह मान्यता है कि रंगभरी एकादशी के दिन बाबा विश्वनाथ माता पार्वती का गौना (विदाई) करा कर अपने धाम काशी लाते हैं, जिसे उत्सव के रूप में काशीवासी मनाते हैं और तभी से रंगों का त्यौहार होली का प्रारंभ माना जाता है।  इस उत्सव में देवी, देवता, यक्ष, गंधर्व, मनुष्य सभी शामिल होते हैं। काशी दुनिया की एकमात्र ऐसी नगरी है, जहां मृत्यु से लेकर मोक्ष तक का सफर विरह से लेकर आंनद तक के बीच में तय किया जाता है। ऐसे में होली जैसे महापर्व को मनाने का तरीका भी काशी नगरी में अनोखा है।

PunjabKesari

काशी अद्भुत है और इस अद्भुत शहर की परंपराएं भी निराली हैं। काशी की यही परंपराएं इस अद्भुत शहर को दुनिया से अलग करती है। 

Related News