04 MAYSATURDAY2024 7:48:11 PM
Nari

Scuba Diving का लेना है फुल एक्सपीरियंस तो भारत की इन 5 जगहों को करें ट्रैवल लिस्ट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Apr, 2023 04:25 PM
Scuba Diving का लेना है फुल एक्सपीरियंस तो भारत की इन 5 जगहों को करें ट्रैवल लिस्ट में शामिल


समुद्र में रहने वाले जीवों की जिंदगी को नजदीक से देखने का शौक किसी नहीं होता। इसके लिए स्कूबा डाइविंग से बेहतर और शानदार तरीका और क्या हो सकता है। घूमने के शौकीन लोगों की लिस्ट में स्कूबा डाइविंग हमेशा से प्रायोरिटी पर रहा है। नीले समुद्र में रंगीन और अलग-अलग तरह के जीवों को देखना कौन नहीं चाहेगा। स्कूबा डाइविंग एक ऐसा एक्सपीरियंस है, जिसे जिंदगी में एक बार तो हर कोई अनुभव करना चाहता है। आज हम आपको भारत की ऐसी 5 जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप खुलकर समुद्र की गहराई में जाकर स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं...

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

इस खूबसूरत द्वीप पर आप स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं, क्योंकि बंगाल की  खाड़ी में अलग-अलग तरह के समुद्री जीव पाए जाते हैं। अंडमान को भारत का शानदार स्कूबा डाइविंग डेस्टिनेशन माना जाता है। यहां का क्रिस्टल-क्लियर वाटर आपको अपनी लाइफ का सबसे बेस्ट स्कूबा एक्सपीरियंस देगा। जब आप पानी में गोता लगाएंगे तो आपको कछुए, मोरे ईल्स, ट्रेवेली, मंटा रे और बैटफिश जैसे अलग-अलग तरह के समुद्री जीव देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

लक्षद्वीप द्वीप समूह 

अरब सागर में स्थित लक्षद्वीप द्वीप समूह भी स्कूबा डाइविंग करने के शौकीनों लोगों के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां का क्रिस्टल क्लियर वाटर स्कूबा डाइविंग के लिए लक्षद्वीप को एक बेस्ट प्लेस बनाता है। फेमस डाइविंग स्पॉट्स में लॉस्ट पैराडाइज, फिश सूप, प्रिंसेस रॉयल, क्लासरूम, मंटा पॉइंट और डॉल्फिन रीफ शामिल हैं।

PunjabKesari

गोवा

गोवा में तो हर तरह के टूरिस्ट के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। भारत के पश्चिमी तट पर स्थित यह राज्य एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। अगर इस राज्य में घूमने के लिए आ रहे हैं तो अरब सागर के क्रिस्टल-क्लियर वाटर में स्कूबा डाइविंग का मजा लेना बिल्कुल न भूलें।

PunjabKesari

कर्नाटक 
 
आप यहां नेत्रानी द्वीप में स्कूबा डाइविंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां डाइविंग करने का एक्सपीरियंस आपको हमेशा याद रहेगा। यहां जाने के लिए बेस्ट टाइम दिसंबर से फरवरी तक का है।

PunjabKesari

पांडिचेरी 

भारत के बेस्ट स्कूबा डाइविंग डेस्टिनेशन में पांडिचेरी का नाम भी शामिल है। यहां आने वाले लोगों को यहां का स्कूबा डाइविंग एक्सपीरियंस बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

Related News