28 APRSUNDAY2024 12:31:54 AM
Nari

दुनिया की सबसे छोटी महिला Jyoti Amge, जिन्होंने अपनी कमजोरी को बनाया ताकत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Dec, 2023 02:12 PM
दुनिया की सबसे छोटी महिला  Jyoti Amge, जिन्होंने अपनी कमजोरी को बनाया ताकत

किसी इंसान के अंदर अगर कोई कमी होती है, तो अक्सर वो खुद पर तरस खाता है और सोचता है वो किसी भी काबिल नहीं है। लोगों के ताने भी ऐसे इंसान को तोड़ देते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ दुनिया की सबसे छोटा महिला ज्योति आम्गे के साथ। मात्र 2.06 फुट की ज्योति  30 साल की हैं, पर उसका कद देखकर उन्हें कोई छोटी बच्ची ही मानेगा। वो बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं।  उन्होंने अपने सपनों के आगे कभी अपनी कमजोरी को नहीं आने दिया और आज घर- घर में उनकी पहचान बन गई है। आइए आज ज्योति के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ स्टोरी....

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

एकोंड्रॉप्लासिया नामक बीमारी से जूज रही हैं ज्योति

ज्योति का जन्म 16 दिसंबर 1993 को महाराष्ट्रा में हुआ था। उनके पिता किशन आमगे और मां रंजना आमगे हैं। जन्म के वक्त तो ज्योति नॉर्मल बच्चों की तरह थी, लेकिन जब वो 5 साल की हुई तो उन्हें पता चला की उन्हें एंकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी से जूज रही हैं। कई डॉक्टरों से दिखाने के बाद भी ज्योति को ठीक नहीं किया जा सका और उसकी हाइट नहीं बढ़ी। शुरुआत में कई लोगों ने ज्योति का मजाक भी बनाया, जमकर उसकी खिल्ली उड़ाई। लेकिन अपने हंस- मुख स्वाभव से उन्होंने स्कूल में कई दोस्त बना लिए। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

अपनी कमजोरी को ही ज्योति ने बनाया ताकत

ज्योति ने आम बच्चों की तरह ही ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की। उन्होंने कभी अपनी कमजोरी को अपने सपनों के आगे नहीं आने दिया। वो कहती हैं कि वो खुश है कि दुनिया की सबसे छोटी महिला का खिताब उन्हें मिला है। उनके घर में उनका छोटा सा बिस्तर और बर्तन भी उनके हिसाब से हैं।

2009 में रहा एक्टिंग में कदम

ज्योति ने साल 2009 में एक डॉक्युमेंट्री सीरीज  ‘बॉडी शॉक’ ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। वहीं वो अमेरिकन हॉरर स्टोरी में भी दिखाई दे चुकी हैं।  इसके अलावा उन्होंने कई सारे टीवी सीरियल्स में भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है। वो बिग- बॉस 6 में भी ऐस contestant आई थीं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

18 साल की उम्र में बनाया  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 

जब ज्योति 18 साल की हुई तो उनकी हाईट देखते हुए  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों ने दुनिया की सबसे छोटी महिला के खिताब से उन्हें नवाजा। ज्योति की आज घर- घर में पहचान बन गई है। उनकी popularity को देखते हुए स्टेच्यू लोनावला के सेलिब्रिटी वेक्स म्यूजियम में भी लगाई गई है। वहीं वो सोशल मीडिया पर भी बहुत फेमस है। उनके इंस्टाग्राम पर लाखों लाइक्स और व्यूज आते हैं। लेकिनन ज्योति के सपने और भी बढ़े हैं। वो बॉलीवुड की फिल्मों में काम करना चाहती हैं। ज्योति की स्टोरी से हमें ये ही सीख मिलती है एक हर इंसान अधूरा होकर भी पूरा है। अपने सपने साकार करने के लिए बस जरूरत है मेहनत करने की, फिर दुनिया तुम्हारे कदमों में होगी।

Related News