29 MARFRIDAY2024 5:39:19 AM
Nari

मुंहासे से लेकर झुर्रियों तक का Solution है Hydrolic Acid! जानिए सीरम को इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2023 03:54 PM
मुंहासे से लेकर झुर्रियों तक का Solution है Hydrolic Acid! जानिए सीरम को इस्तेमाल करने का सही तरीका

हम स्किनकेयर के रुप में हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स की तलाश में रहते जो मल्टीपर्पज हों और हमारी स्किन को बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकें। ऐसा करने में न सिर्फ सही प्रोडक्ट ही आपकी मदद कर सकते हैं। हयालूरोनिक एसिड स्किनकेयर के मामले में लोगों का फेवरेट इंग्रेडिएंट बनता जा रहा है। मुंहासों से लड़ने से लेकर स्किन को नेचुरल रूप से हाइड्रेशन को बढ़ावा देने तक, हयालूरोनिक एसिड हमारी रूटीन में होना चाहिए। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि आखिर हयालूरोनिक एसिड है क्या , इसलके फायदे और इस्तेमाला का सही तरीका...

क्या है हयालूरोनिक एसिड?

हयालूरोनिक एसिड एक नेचुरल सब्सटेंस है जो हमारे शरीर में पहले से ही मौजूद होता है। जितनी मात्रा में वो हमारे शरीर में रहता है उसका 50% स्किन में होता है और बाकी बचा हुआ 50% हमारे ज्वाइंट्स में होता है। इसके अलावा, कुछ मात्रा में ये हमारी आंखों में भी होता है ताकि कुशनिंग इफेक्ट मिल सके। 

PunjabKesari

ऐसे काम करता है हयालूरोनिक एसिड

हमारी स्किन में ये एक ऐसे एजेंट की तरह काम करता है जो हमारे शरीर में पानी को एब्जॉर्ब कर सके और स्किन को हाइड्रेट कर सके। ये स्किन की इलास्टिसिटी बरकरार रखने और इसे प्लम्प बनाने में मदद करता है। सिर्फ 1/4 छोटा चम्मच हयालूरोनिक एसिड में वो एबिलिटी होती है कि वो आधे लीटर से ज्यादा पानी को एब्जॉर्ब कर ले। यही प्रोसेस आपके शरीर में चोट को भी खत्म करता है। ये Biostimulatory इफेक्ट देता है। हयालूरोनिक एसिड जिस तरह से आपके शरीर पर असर करता है वो कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाता है। 

हयालूरोनिक एसिड के स्किनकेयर बेनिफिट्स

स्किन रहती है हाइड्रेट

नेचुरल हाइड्रेशन को बूस्ट देने की हम सभी को आवश्यकता है और स्किन हाइड्रेशन समय की जरूरत है। यह न केवल स्किन को अंदर से चमकदार बनाता है बल्कि आवश्यक नरिशमेंट भी देता है। यह स्किन को इंटेंस हाइड्रेशन प्रदान करने में बहुत अच्छा है और स्किन सेल्स की लेयर्स में डीप एंट्री करता है, जिससे आपको एक कोमल और नरिश स्किन मिलती है।

PunjabKesari

नेचुरल मॉइस्चर बरकरार रखता है

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन किस प्रकार की है। स्किन के लिए मॉइस्चराइजेशन बेहद आवश्यक है और ऐसा करने के लिए हयालूरोनिक एसिड एक शानदार तरीका है। यह न केवल स्किन के टेक्सचर में सुधार करने में मदद करता है, बल्कि ड्राइनेस और रूखी स्किन से भी लड़ता है, जिससे स्किन का नेचुरल मॉइस्चर रहता है, जिससे यह कोमल और सॉफट हो जाती है। 

मुंहासे कम कर देता है

मुंहासे एक बहुत ही आम समस्या है, जिसका सामना हममें से ज्यादातर लोग करते हैं। हयालूरोनिक एसिड अपने सुखदायक और हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज के लिए भी जाना जाता है और यह मुंहासे के  मार्क्स को इम्प्रूव करने में मदद करता है। यह इन्फ्लेमेशन को कम करने और स्किन को शांत करने के लिए भी जाना जाता है।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज

हयालूरोनिक एसिड भी एंटी- एजिंग प्रॉपर्टीज के साथ आता है क्योंकि ये एजिंग को स्लो करने में मदद करता है। यह प्रोटेक्शन लेयर्स और मॉइस्चर को रिस्टोर करता है, जिससे आपको ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन मिलती है। ये स्किन को धूप से भी बचाता है।

PunjabKesari

हयालूरोनिक एसिड को यूज करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

प्रोडक्ट को सीधा अपने फेस की स्किन पर लगाने से पहले, अपने हाथों या कलाई पर पैच टेस्ट कर लें।
अपनी स्किन के टाइप को अच्छी तरह से जानें और फॉर्मूलेशन के लिए जाएं।
अगर आपकी स्किन में जलन या खुजली का कोआ साइन दिखाई देता है तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें और स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें।
हयालूरोनिक एसिड के सही फॉर्मूलेशन वाले प्रोडक्ट को ही चूनें, जो की आपकी स्किन को सूट करता हो।

Related News