Twitter
You are hereNari

आंखों के हिसाब से करें आई-मेकअप, तभी मिलेगा परफैक्ट मेकओवर

आंखों के हिसाब से करें आई-मेकअप, तभी मिलेगा परफैक्ट मेकओवर
Views:- Thursday, May 24, 2018-12:11 PM

किसी खास अवसर पर खूबसूरत दिखने की तमन्ना हो तो आंखों के मेकअप का महत्व और भी बढ़ जाता है। यदि आप मेकअप बेस न लगाना चाहें तो केवल आंखों का सही मेकअप करके ही अपनी लुक को निखार सकती हैं, जिससे आंखें कुछ कहती हुई लगेगी। खास मौके पर तैयार होने के लिए हम अवसर ब्यूटी पार्लर जाती हैं परन्तु आप चाहे तो घर पर भी मेकअप कर सकती हैं। इसके लिए इस बात का ध्यान रखे कि आपकी आंखे कैसी है और उनके हिसाब से आपकी जरूरत क्या होगी। बस यहीं परफैक्ट आई मेकअप का मूलमंत्र हैं। सावधानी से मेकअप करके आप भी अपनी आंखों को आकर्षक बना सकती हैं। 

 

प्राइमर 
मेकअप लंबे समय त टिका रहे, इसके लिए प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर स्किन टोन से मैच करता हुआ होना जरूरी है। चेहरा साफ करने के बाद प्राइमर की हल्की-सी परत लगाएं। 

 

आईशैडो
ऐसे आईशैडो का चुनाव करें, जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो। शेड्स के चुनाव को लेकर सावधान रहें। पहले हल्के रंग का आई शैडो लगाएं, यदि फैशनेबल दिखना चाहती है तो एक से ज्यादा शेड भी लगा सकती है। 

 

मस्कारा
पलकों को वॉल्यूम देने के लिए मस्कारा अवश्य लगाएं। इससे आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं। 

 

आई लाइनर
आई लाइनर और काजल आंखों के मेकअप में अहम होता हैं, हालांकि इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती हैं। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए मोटा आईलाइनर लगाएं, साथ ही निचली बरौनियों पर एक पतली लाइन खींचना न भूलें। 

 

जैसी आंखें-वैसा मेकअप 
अब इस बात पर ध्यान दें कि जैसी आप की आंखें हैं, मेकअप भी उसी के हिसाब से होना चाहिए। 

 

चौड़ी आंखें
ऐसी आंखें, जिनके बीच में दूरी अधिक होती हैं को आकर्षक बनाने के लिए आंखों के बाहरी कोने पर अधिक ध्यान देंष ब्रश से बाहर की ओर स्ट्रोक देते हुए शैडो लगाएं। कोशिश करें कि आंखें चेहरे के हिसाब से बड़ी न लगें, बल्कि सुंदर शेप में दिखें। इसके लिए आंखों के अंदर के कोनों तक बराबर लाइन खींचे। पलकों पर मीडियम टोन वाला शैडो लगाए और नीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं। 

 

क्लोज सैट आईज
जिन आंखों के बीच में दूरी थोड़ी कम हो, उन्हें क्लोज सैट आईज कहते हैं। ऐसी आंखों को ड्रामैटिक व स्मोकी लुक देने की कोशिश करें। इससे आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक ध्यान दें, परन्तु ब्रश का स्ट्रोक बाहर की ओर ही रखें। आंखों के बाहरी कोनों पर गहरे रंग का शैडो लगाएं। ऊपरी और निचली बरौनियों पर किसी भी रंग का लाइनर लगाने के बाद अंदर के कोनों से थोड़ा आगे लाइनर लगाएं। फिर हाईलाइटर या आईशैडो को नीचे की पलकों और बाहरी कोनों पर लगाएं और बाहर की ओक स्ट्रोक दें। मस्कारा लगाकर फाइनल टच दें। 

 

आल्मंड शेप आईज
इन आंखों का बाहरी कोना थोड़ा उठा होता है। ऐसी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ऊपर की पलकों पर बोल्ड लाइनर लगाएं। आंखों के नीचे न्यूट्रल कलर का शैडो लगाकर बोल्ड लुक दें, परन्तु आई लाइनर को बाहरी कोनों के आगे न ले जाएं, आप चाहें तो स्मोकी लुक भी ट्राई कर सकती हैं। 

 

छोटी आंखें
इन्हें प्रभावी और बड़ी दिखाने के लिए पेल, शिमर, आई शैडो का इस्तेमाल करें। पहले आंखों पर मीडियम टोन सॉफ्ट ग्रे या नीले रंग का शैडो लगाएं, फिर किसी सॉफ्ट कलर के लाइनर से लाइन करें। अब ऊपरी पलकों पर ब्लैक मस्कारा लगाएं। पलकों पर हल्का-सा आईशैडो लगाएं। आंखों के कोने पर गहरे रंग का आईशैडो ऊपर की ओर ब्रश से लगाएं। 

 

प्रॉमीनैंट आईज
उभरी हुई आंखों का मेकअप करते समय ध्यान रखें कि ये थोड़ी दब जाएं और चेहरे पर हावी न लगें। ऐसी आंखों के बेस पर ज्यादा ध्यान दे। इन आंखों पर मीडियम टोन के आईशैडो का इस्तेमाल करें। लाइनर को पलकों के बेस पर एक कोने से दूसरे कोने तक लगाएं, जिससे आंखें कम उभरी हुई दिखें। 

 

डीप सैट आईज 
ऐसी आंखें चेहरे में अंदर की ओर धंसी हुई दिखती हैं। इनके लिए आप पेल पिंक, पीच या बेज जैसे रंगों के शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। भौहों के नीचे अधिक से अधिक शैडो का इस्तेमाल करें। ऊपर और नीचे की पलकों पर लाइनर लगाकर ट्रांसपैरेंट मस्कारा लगाएं। 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News