29 NOVMONDAY2021 5:39:58 AM
Nari

ठंड के मौसम में बालों की करें एक्स्ट्रा केयर

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 23 Nov, 2021 05:42 PM
ठंड के मौसम में बालों की करें एक्स्ट्रा केयर

सर्दियों में त्वचा के साथ बालों की देखभाल भी जरूरी है। इस मौसम में स्किन के साथ बाल भी ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में ठंड के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती हैं। यहां सर्दियों के लिए कुछ हेयर टिप्स बताए जा रहे हैं—

करें तेल से मालिश

PunjabKesari

बालों में तेल लगाना हर मौसम में अच्छा होता है। यह हेयर केयर का सबसे अच्छा तरीका है। सर्दियों के मौसम में बालों में तेल लगाने से उनकी नमी बनी रहती है और बाल कम झड़ते हैं। हफ्ते में दो बार बालों को तेल से मालिश जरूर दें। अगर आप बालों में तेल नहीं लगाना चाहतीं तो उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर तेल जरूर लगाएं। ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और टूटते नहीं।

बालों को धोएं जरूर, पर ज्यादा नहीं

PunjabKesari

सर्दियों में बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए उन्हें धोना जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बालों को रोजाना शैम्पू करें। हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बालों को धोना अच्छा रहता है। ऐसा करने से ठंड में बाल बहुत अधिक सूखेंगे नहीं और स्वस्थ रहेंगे।

कंडीशनिंग करें

PunjabKesari

सर्दियों के मौसम में बाल रूखे हो जाते हैं और उलझकर टूटने लगते हैं। इसलिए बालों की नमी बनाए रखने के लिए उनकी कंडीशनिंग करना जरूरी है। आप चाहें तो इसके लिए मार्कीट में मिलने वाले अच्छे हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर में बना हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

लें हैल्दी डाइट

PunjabKesari

ठंड में बालों की देखभाल आपकी डाइट पर भी निर्भर करती है। इस मौसम में जितनी हैल्दी डाइट लेंगी बाल उतने ही स्वस्थ रहेंगे। टॉक्सिन को निकालने के लिए पानी का सेवन बढ़ाएं और फल खाएं।

क्या न करें

• गर्म पानी से बालों को न धोएं
• कहीं बाहर जाने पर बालों को ढंककर रखें।
• हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें।

Related News