17 SEPTUESDAY2019 6:00:11 AM
Nari

दाग-धब्बों के साथ पपीते से दूर होंगी ये 6 ब्यूटी प्रॉब्लम्स, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 12 Sep, 2019 03:32 PM
दाग-धब्बों के साथ पपीते से दूर होंगी ये 6 ब्यूटी प्रॉब्लम्स, यूं करें इस्तेमाल

अक्सर औरतें अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का चयन करती है। मगर घरेलू नुस्खों से भी स्किन का ध्यान रखा जा सकता है। यहीं नहीं आप पपीता का भी इस्तेमाल कर सकते है। पपीता एक ऐसा फल है जो सिर्फ वजन कम या आंखों की रोशनी बढ़ाने के बजाए चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आप पपीते के गुणों के बारें में जानेंगी तो आपको भी अपने स्किन के लिए पपीता ही चूज करेंगी। चलिए आपको पपीते के इस्तेमाल करने के फायदे बताते है। 

चेहरे की नमी बनाए 

चेहरे पर अगर नमी न हो तो पीएच् लेवल बिगड़ने के कारण बहुत से समस्या का सामना करना पड़ता है। स्किन को मॉइस्चर देना बहुत जरुरी है। आप पपीते के टुकड़ो को अपने चेहरे पर लगा सकती है या अपनी डाइट में इसे शामिल कर अपने स्किन की नमी को बरकरार रख सकती है। 

PunjabKesari

पिगमेंटेशन होने से रोके 

कई बार चेहरे पर होर्मोनल बदलाव के कारण छोटे-छोटे दानें या फुंसी हो जाती है। जो चेहरे की सारी रंगत को बिगाड़ देती है।पपीते में पर्याप्त मिनरल्स होर्मोन का बैलेंस बनाए रखता है जिससे स्किन पर पिगमेंटेशन नहीं होती है। 

झुर्रियों से है बचाता 

पपीते में बहुत सारे विटामिन्स होते है जो रिंकल्स नहीं होने देते है। यह स्किन को टाइट करने में मदद करते है। इसलिए झुर्रिया तो क्या स्किन पर एक लकीर तक नहीं आता है। 

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स करता है रिमूव 

अगर आपके डार्क सर्कल्स हो गए है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है। आप पपीते के पेस्ट को अपनी आंखों के निचे रखें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे। 

PunjabKesari

टैन नहीं होने देता 

अक्सर खराब वातावरण के कारण आजकल लोगों में टैन की समस्या देखीं जा रहीं है। आप पपीते को अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। 

एक्ने से बचाव 

लड़कियां हो या लड़के दोनों को किशोर अवस्था में एक्ने की परेशानी रहती है। आप पपीते की डाइट और पपीता फेस पैक से इस समस्या से भी निजात पा सकते है। 

मेलास्मा 

मेलास्मा एक ऐसे बिमारी है जिसमें ग्रे-ब्राउन धब्बे चेहरे पर होने लगते है। ऐसे में पका हुआ या कच्चा पपीता चेहरे पर लगाए इससे उन धब्बों से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News