26 APRFRIDAY2024 9:29:21 PM
Nari

प्लानिंग के बाद भी नहीं हो रही प्रेग्नेंसी तो इन 4 बातों की ओर दें ध्यान

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 13 Jul, 2018 02:00 PM
प्लानिंग के बाद भी नहीं हो रही प्रेग्नेंसी तो इन 4 बातों की ओर दें ध्यान

शादी के बाद पति-पत्नी में प्यार तब और भी ज्यादा गहरा हो जाता है, जब वह पार्टनर से मां-बाप बनते हैं। बच्चे के जिंदगी में आने से प्यार की परिभाषा ही बदल जाती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बच्चा पैदा तो करना चाहते हैं लेकिन कुछ कारणों के कारण उन्हें परेशानी आने लगती है। देश में 10 में से 4 लोगों को कहीं न कहीं  प्रजनन संबंधी विकारों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए समय रहते डॉक्टरी जांच करवाना बेहद जरूरी है लेकिन इसके साथ ही अपनी लाइफस्टाइल की तरफ खास ख्याल रखकर आप प्रजनन क्षमता में सुधार ला सकते हैं ताकि प्लानिंग के साथ प्रेग्नेंट हो सके। 


1. हैल्दी फूड का करें सेवन
कुछ लोग अपने आहार की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते लेकिन अच्छे खाने और गर्भधारण करने का बहुत गहरा ताल्लुक है। गर्भधारण करने की सोच रहे हैं तो संतुलित, पोषक आहार,हरी सब्जियां, ब्राउन राइस,फल,मछली,सोयाबीन, साबुत अनाज,सलाद आदि को अपने आहार में शामिल करना शुरु कर दें। इसके अलावा मैदे से बने आहार,शक्कर,प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बना लें। ये प्रीमैच्योर डिलीवरी का कारण बनते हैं। 


2. तनाव बनता है परेशानी
तनाव फर्टिलिटी हार्मोंस के रोकने पर रोक लगाता है। जिसका असर गर्भधारण पर पड़ता है। इसे दूर करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है। अपनी परेशानियों को लाइफपार्टनर के साथ सांझा कर सकते हैं। जिससे मन के विकार दूर रहेगे और हैल्थ अच्छी होनी शुरू हो जाती है। 


3, अल्कोहल से बनाएं दूरी
अल्कोहल का सेवन करने से भी गर्भधारण करने में परेशानी होती है। थोड़ा मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। ज्यादा अल्कोहल का सेवन अनियमित मासिक 
धर्म का कारण बनता है। 


4. पीरियड्स नहीं होने चाहिए अनियमित
गर्भधारण करने के लिए पीरियड् का नियमित होना बहुत जरूरी है। प्रत्येक महिला की मासिक धर्म चक्र अलग-अलग होता है। यह हार्मोन्स के स्तर के हिसाब से नियंत्रित होता है। पीरियड्स में जरा-सी गड़बड़ी महसूस करें तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News