Twitter
You are hereNari

आंखों के नीचे बस 10 मिनट लगाएं ये लेप, फिर देखें कमाल

आंखों के नीचे बस 10 मिनट लगाएं ये लेप, फिर देखें कमाल
Views:- Friday, February 23, 2018-5:19 PM

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी खाने में स्वाद बढ़ाने के इस्तेमाल की जाती है। जहां एक ओर हल्दी खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है वहीं दूसरी तरफ औषधीय और आयुर्वेदिक गुण होने के कारण इसके इस्तेमाल से कई स्किन और हेल्थ प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको हल्दी से बने एक ऐसे ही पैक के बारे में बताने जा रहें है, जिससे आपकी कई ब्यूटी और हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है। आंखो के नीचे इस लेप को लगाकर आप कई ब्यूटी और ह्लथ समस्याओं को दूर कर सकते है। तो आइए जानते है हल्दी लेप के इस्तेमाल से दूर होने वाली सेहत और ब्यूटी की समस्याओं के बारे में।
 

हल्दी लेप बनाने का तरीका
सबसे पहले कच्ची हल्दी को लेकर उसे पीस लें। इसके बाद 2 चम्मच हल्दी पाउडर, दूध और शहद को सामान मात्रा में मिक्स करें। इसे 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करने से आपकी कई प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

हल्दी लेप से होने वाले फायदे
1. निखरी त्वचा
इस लेप को लगाने से आपकी त्वचा में निखार भी आ जाएगा। चेहरे की त्वचा का हिस्सा संवेदनशील होता है। इसलिए चेहरे पर कोई चीज लगाने से उसके हेल्दी रक्त तक जल्दी पहुंच पाती हैं।

2. काले घेरे
एंटीसेप्टिक और एंटी-एजिंग गुण होने के कारण हल्दी काले घेरे और झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करती है। रात को सोने से पहले इस लेप को लगा लें और 10-15 मिनट बार चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल आपकी काले घेरे के साथ झुर्रियों की समस्या को भी दूर कर देगा।

PunjabKesari

3. स्किन प्रॉब्लम
चेहरे पर इस लेप को लगाने से पिपंल्स, स्किन एलर्जी, दाग-धब्बे और एक्ने की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल स्किन की दूसरी समस्याओं को भी दूर करता है।

4. कैंसर और अल्जाइमर
आंखों के नीचे इस लेप को लगाने से इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण रक्त तक पहुंच जाते है। इससे शरीर में फ्री रैडकल्स कम होते है, जोकि आपको कैंसर के खतरे से बचाते है। इसके साथ ही रात के समय लेप को लगाने से अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसे रोग होने की संभावना भी कम होती है।

5. मधुमेह
यह लेप लगाने से मधुमेह भी काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है। नसों से सीधा इसका जुड़ाव होने से यह रक्त में शुगर लेवल को कम करता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

6. जोड़ों का दर्द
इस लेप को लगाने से गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा नियमित रूप से इसका इस्तेमाल पाचन संबंधी परेशानियां भी दूर करता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News