14 AUGSUNDAY2022 8:00:39 AM
Nari

ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखते हैं ये बड़े बदलाव, इन लक्षणों को कभी ना करें Ignore

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jul, 2022 10:50 AM
ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखते हैं ये बड़े बदलाव, इन लक्षणों को कभी ना करें Ignore

हर कोई चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ रहे। लेकिन आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर रहा है। जिनमें से ब्रेन ट्यूमर भी एक बहुत ही बड़ी समस्या है। सिरदर्द, चक्कर जैसे लक्षण ब्रेन ट्यूमर के हो सकते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसका इलाज बहुत ही आवश्यक है। इसके लक्षण बिगड़ने पर ट्यूमर फट भी सकता है। तो चलिए जानते हैं कि ट्यूमर होने से आपके शरीर में क्या-क्या बदलाव आते हैं...

क्या होता है ब्रेन ट्यूमर? 

इस बीमारी में आपके दिमाग में मौजूद कोशिकाएं आसामान्य रुप से बढ़ने लग जाती हैं। यह कोशिकाएं कुछ स्थितियों में कैंसर कारी भी हो सकती हैं। लेकिन जब यह ट्यूमर ज्यादा बढ़ जाता है तो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यहां तक की यह जानलेवा भी हो सकता है।

PunjabKesari

कब शुरु होते हैं संकेत 

ब्रेन ट्यूमर के आपके शरीर में लक्षण दो कारणों की वजह से दिखते हैं। शोध के अनुसार, ट्यूमर के आपके शरीर में यह लक्षण इसलिए दिखाई देते हैं, क्योंकि खोपड़ी में मौजूद जगह कम होने लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर का आकार बढ़ जाता है। दिमाग में ट्यूमर की स्थिति भी आपके लक्षणों पर ही निर्भर करती है। ट्यूमर हर व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार से बढ़ता है और इसे बढ़ने में भी कुछ महीने लग सकते हैं।

इसके संकेत 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कुछ इस प्रकार से हैं ...

.बार-बार सिर में बहुत तेज दर्द होना। 

PunjabKesari
. बिना वजह उल्टी आना या बैचेनी होना। 

PunjabKesari
. धुंधला-धुधला दिखाई देना। 
. एक चीज दो तरीके से दिखाई देना। 
.संवेदना का महसूस होना। 
. हाथ-पैर में हलचल होना। 

PunjabKesari
. संतुलन बनाए रखने में मुश्किल होना। 
. बोलने में दिक्कत आना। 
. थकान होते रहना। 

PunjabKesari
. डेली रुटीन में भ्रम की स्थिति पैदा होना। 

क्या होती है परेशानी? 

ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित 10 में से 8 लोगों को झटके महसूस होते हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति को अपने हाथों, बाजू और पैरों में झटके और अंग खींचना जैसा महसूस होते हैं। ये झटके आपके सारे शरीर को प्रभावित करते हैं। 

क्यों लगते हैं ब्रेन ट्यूमर में झटके? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, झटके या फिर अचानक से अटैक या मिर्गी का दौरा आपके दिमाग में बिजली के असामान्य रुप से फटने के कारण होता है। इसके अलावा कुछ लक्षण जैसे मांसपेशियों में सिकुड़न का होना, ध्यान लगाने में मुश्किल होना और एकटक किसी चीज को देखते रहना भी इसी के संकेत हैं।

PunjabKesari

Related News