07 MAYTUESDAY2024 1:07:25 PM
Nari

CoronaLockdown: अब 'सुरक्षा स्टोर' से खरीद पाएंगे हर जरूरी सामान, जानिए इन स्टोर्स की खासियत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 11:19 AM
CoronaLockdown: अब 'सुरक्षा स्टोर' से खरीद पाएंगे हर जरूरी सामान, जानिए इन स्टोर्स की खासियत

कोरोनावायरस के लॉकडाउन में सरकार के लिए सबसे बड़ी बाधा ये आ रही है कि लोग लॉकडाउन का उल्लंघन इस वजह से कर रहे है कि उन्हें घर पर राशन या खाने पीने के सामान की जरूरत होती है जिसे लेजाने के लिए वे इस लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं अब ऐसे में सरकार की योजना देशभर में मोहल्ले की किराना स्टोर को 20 लाख ' सुरक्षा स्टोर' में तबदील करने की है।

ये सुरक्षा स्टोर लॉकडाउन से जुड़े जितने भी नियम है उनको फॉलो करेंगे और लोगों को उनकी रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें उपलब्ध करवाएंगे।

PunjabKesari

क्या होगा इनमें खास -
ये सुरक्षा स्टोर बाकी आम दुकानों से अलग होगें क्योकि इसमें उन स्टोर्स यानि किराने की दुकान पर सैनिटाइज किया जाएगा, यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। दुकानों को कीटाणुमुक्त रखा जाएगा। साथ ही दुकान और बिलिंग काउंटर पर लोगों के बीच डेढ़ मीटर का अंतर यानि इतनी सामुदायिक दूरी होगी और इसका पालन करना अनिवार्य होगा। फिर दुकानदारों को ग्राहकों को अंदर आने से पहले उनके हाथ सेनेटाइज करवाने होगें साथ ही सभी स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और जो स्थान दिन में सबसे ज्यादा बार छूए जाते है उन्हें किटाणु मुक्त बनाने का प्रावधान होगा। 

इस योजना को लागू करने के लिए सरकार इसमें निजी कंपनियों को भी शामिल करेगी। ये कंपनियां हर तरह के प्रोटोकॉल का पालन करेंगी और अनिवार्य वस्तुओं को लेकर खुदरा दुकानों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सुनिश्चित करेगी।

Related News