27 APRSATURDAY2024 2:20:22 AM
Nari

Sugar Scrub: चेहरे की रौनक बरकरार रखेगी चीनी - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Sep, 2018 09:32 AM
Sugar Scrub: चेहरे की रौनक बरकरार रखेगी चीनी - Nari

एक तरफ चीनी जहां खाने में मिठास घोल देती है वहीं चेहरे को बेदाग बनाने के लिए भी यह एक बेहतरीन उपाय है। डेड स्किन को साफ करने, रक्त प्रवाह बढ़ाने, बंद पोर्स को खोलने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए यह एक अच्छा और नेचुरल स्क्रब है। इतना ही नहीं, झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए भी शुगर स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं स्किन प्रॉब्लम दूर करने के लिए कैसे बनाएं शुगर स्क्रब।

 

1. ग्लोइंग स्किन के लिए
चीनी को हल्का पीसकर हल्के हाथों से 3 से 4 मिनट तक स्क्रब करें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और ग्‍लोइंग नजर आएगी।

PunjabKesari

2. झुर्रियों से छुटकारा
सबसे पहले ग्रीन टी को अच्छी तरह उबाल लें। अब इसमें चीनी मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक स्क्रब करें। एंटीऑक्‍सीडेंट और एमिनो एसिड होने के कारण इससे स्किन हैल्दी बनेगी और झुर्रियों की समस्या दूर होगी।

 

3. दाग-धब्बों से राहत
1 टीस्पून शुगर और 2 टीस्पून बादाम तेल को मिक्स करके चेहरे पर स्‍क्रब करें। 10-15 मिनट ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। विटामिन सी से भरपूर इस स्क्रब से दाग-धब्बे, मुहांसे और स्‍किन की दूसरी समस्‍या दूर होगी।

PunjabKesari

4. झाइयों के लिए
1/2 कप फ्रैश दही और 2 टीस्पून शुगर मिक्‍स करें। इस मिश्रण से चेहरे पर स्‍क्रब करें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे की झाइयां और बैक्‍टीरिया से छुटकारा मिलेगा।

 

5. लिप्स स्क्रब
1 टीस्पून ऑलिव ऑयल और 1/2 टीस्पून चीनी को मिलाएं। फिर सॉफ्ट टूथब्रश में यह मिश्रण लगाकर होंठो पर हल्के हाथों से मलें। 2 मिनट तक ऐसे ही मसाज करें और उसके बाद होठों को पानी से धो लें। इसके बाद पेट्रोलियम जेली लगा लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News