27 APRSATURDAY2024 10:16:14 AM
Nari

छोटा पैकेट बड़ा धमाका... 9 साल की प्रीशा ने इस तरह किया अमेरिका में भारत का नाम रोशन

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jan, 2024 12:05 PM
छोटा पैकेट बड़ा धमाका... 9 साल की प्रीशा ने इस तरह किया अमेरिका में भारत का नाम रोशन

कहते हैं जब आपके हौंसले बुलंद हो तो कोई भी इंसान या फिर ताकत आपको उन्हें पूरा करने से नहीं रोक सकती। कुछ ऐसा ही 9 साल की प्रीशा चक्रवर्ती के साथ हुआ है। प्रीशा को जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ ने भारतीय-अमेरिकी को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में शामिल किया है। चक्रवर्ती को इस सूची में करीब 90 देशों के 16,000 से ज्यादा छात्रों के परीक्षा परिणामों के आधार पर शामिल किया गया है। सोमवार को जारी किए गए मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रीशा कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में वार्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा हैं और वह 2023 की गर्मियों में अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ परीक्षा में ग्रेड 3 की छात्रा के रुप में शामिल हुई थी।

16,000 से ज्यादा छात्रों ने दी परीक्षा 

सामने आई रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया भर के 90 से ज्यादा देशों के 16,000 से ज्यादा छात्रों की परीक्षा लेने के बाद प्रीशा चक्रवर्ती को इस सूची में शामिल किया गया है। चक्रवर्ती को अलग-अलग परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित किया गया है।

PunjabKesari

प्रीशा को हमेशा से रहा है सीखने का शौक

हर साल 30 प्रतिशत से भी कम विद्यार्थी परीक्षा के अर्हता प्राप्त कर पाते हैं। प्रीशा फेमस मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य भी हैं जो दुनिया की सबसे पुरानी उच्च आईक्यू सोसाइटी है। ऐसे छात्र जिन्होंने संबंधित परीक्षाओं में 98% नंबर लिए हैं वहीं इस सोसायटी के सदस्य बन सकते हैं। प्रीशा के माता-पिता के अनुसार, उसे शुरु से ही सीखने का शौक रहा है। वहीं एक बहुत ही इंटेलिजेंट छात्रा हैं। पढ़ाई के अलावा प्रीशा का ट्रैवलिंग, मार्शल आर्ट्स का भी शौक रहा है। 

PunjabKesari
 

Related News