17 SEPTUESDAY2024 7:56:24 PM
Nari

बच्चेदानी में कोई भी समस्या होने पर दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें इगनोर

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 11 Sep, 2024 10:12 AM
बच्चेदानी में कोई भी समस्या होने पर दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें इगनोर

नारी डेस्क: बच्चेदानी (गर्भाशय) महिलाओं के शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो गर्भधारण के लिए आवश्यक होता है। यह नाशपाती के आकार का अंग है, जिसमें गर्भवती होने पर भ्रूण का विकास होता है। हालांकि, गर्भाशय से जुड़ी कुछ समस्याएँ महिलाओं को परेशान कर सकती हैं। आइए जानते हैं उन चार प्रमुख समस्याओं के बारे में जो बच्चेदानी में हो सकती हैं और उनके लक्षण क्या होते हैं।

 बच्चेदानी में गांठ (Fibroids)

बच्चेदानी में गांठ, जिसे फाइब्रोइड्स या यूटराइन फाइब्रोइड्स भी कहा जाता है, एक सामान्य समस्या है। ये गांठें गर्भाशय की दीवार में विकसित होती हैं और ये हार्मोनल असंतुलन, मोटापा, उम्र, या प्रेग्नेंसी के कारण हो सकती हैं। पेल्विक एरिया में दर्द, पेट में भारीपन, और मासिक धर्म के दौरान असामान्य रक्तस्राव शामिल हो सकते हैं।इस समस्या का उपचार दवाओं, हार्मोनल थेरापी या सर्जरी द्वारा किया जा सकता है। यदि लक्षण गंभीर हों, तो डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

PunjabKesari

बच्चेदानी में कैंसर (Endometrial Cancer)

बच्चेदानी में कैंसर, जिसे एंडोमेट्रियल कैंसर भी कहते हैं, गर्भाशय की आंतरिक परत में विकसित होता है। यह समस्या विशेषकर अधिक उम्र की महिलाओं में अधिक देखी जाती है और इसके जोखिम को मेनोपॉज और मोटापा बढ़ा सकते हैं। बार-बार पेशाब आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द, वजन कम होना, और योनि से बदबू आना शामिल हो सकते हैं। कैंसर का उपचार उसके स्टेज पर निर्भर करता है, जिसमें सर्जरी, कीमोथेरापी और रेडियोथेरापी शामिल हो सकते हैं। जल्दी पहचान और उपचार से सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

बच्चेदानी में एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भाशय के अंदर की ऊतक बाहरी हिस्से में भी बढ़ने लगते हैं, जैसे कि फैलोपियन ट्यूब या अंडाशय। यह समस्या महिलाओं की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है और कंसीव करने में मुश्किलें पैदा कर सकती है।पीरियड्स के दौरान तेज दर्द, सेक्स के दौरान दर्द, थकान, बांझपन और पेल्विक एरिया में दर्द शामिल हो सकते हैं। एंडोमेट्रियोसिस का इलाज दवाओं, हार्मोनल थेरापी और सर्जरी द्वारा किया जा सकता है। स्थिति की गंभीरता के अनुसार डॉक्टर उचित सलाह देंगे।

PunjabKesari

 बच्चेदानी में सूजन (Endometritis)

बच्चेदानी में सूजन, जिसे एंडोमेट्राइटिस कहते हैं, आमतौर पर संक्रमण या इंफेक्शन के कारण होती है। इसमें गर्भाशय में सूजन आ जाती है, जो कई महिलाओं के लिए एक असहज स्थिति हो सकती है। बार-बार पेशाब आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द, एसिडिटी, गैस और कमर में दर्द जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। सूजन का उपचार एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं द्वारा किया जाता है। सही समय पर इलाज से समस्या का समाधान संभव है।

गर्भाशय में किसी भी समस्या के लक्षण

1. योनि से असामान्य या हैवी ब्लीडिंग

2. सामान्य से अधिक पेशाब आना

3. अनियमित पीरियड्स

4. पेल्विस या पेट के निचले हिस्से में दर्द

5. बच्चेदानी वाले हिस्से में दर्द

6. कैंपिंग में वृद्धि

7. सेक्स के दौरान दर्द

PunjabKesari

बच्चेदानी से जुड़ी समस्याएँ महिलाओं के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं। इन समस्याओं के लक्षणों को पहचानना और समय पर उपचार लेना अत्यंत आवश्यक है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव हो, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। नियमित स्वास्थ्य जांच और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना इन समस्याओं के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है।

Related News