26 APRFRIDAY2024 2:11:06 PM
Nari

ल्‍यूपस रोग के संकेत हैं गालों का लाल होना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Dec, 2018 02:01 PM
ल्‍यूपस रोग के संकेत हैं गालों का लाल होना

ल्‍यूपस एक लंबे समय तक रहने वाला सूजन और जलन संबंधी रोग होता है। इसमे चेहरे के दोनों तरफ गालों पर लाल व सफेद रंग के दाद बन जाते हैं। यह तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ऊतकों और अंगों को नुकसान पहुंचाने लगती है। यह जोड़, त्वचा, गुर्दे, रक्त कोशिकाएं, मस्तिष्क, हृदय और फेफड़े आदि को प्रभावित कर सकती है। यह समस्‍या महिलाओं में ज्‍यादा होती हैं हालांकि ल्‍यूपस सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है लेकिन अक्सर 15 से 45 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों को ज्‍यादा होता है। 

ल्‍यूपस के कारण 

सूरज की रोशनी 

कुछ लोगों को सूरज की रोशनी में ज्‍यादा देर तक रहने से इस समस्या का सामना करना पड़ता है । ऐसे में उन लोगों को तेज घूप में नही निकलना चाहिए।

PunjabKesari

संक्रमण 

ल्‍यूपस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है इसलिए हमेशा सावधानी बरतें। 

दवाएं 

इस समस्या के लिए काफी हद तक दवाएं भी जिम्‍मेदार हैं। ये अक्‍सर एंटी ब्‍लड प्रेशर दवाओं के सेवन से भी हो सकता है क्‍योंकि कुछ दवाएं ल्‍यूपस को प्रेरित करती हैं।

PunjabKesari

ल्‍यूपस के लक्षण 

थकान
बुखार
ज्‍वाइंट पेन, अकड़न और सूजन
चेहरे में नाक और गाल के ऊपरी हिस्‍से पर रैशेज
सूर्य के संपर्क में आने पर त्वचा के घाव दिखने
ठंड या स्‍ट्रेस के दौरान हाथ-पैर की उंगलियों का सफेद या नीले पड़ना
सांसों की कमी
छाती में दर्द
सूखी आंखें
सिरदर्द, भ्रम और स्मृति हानि

क्‍या हैं जटिलताएं?

गर्भावस्‍था में जटिलताएं 

ल्‍यूपस की समस्‍या के कारण गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। यह प्रेग्‍नेंसी के दौरान उच्‍च रक्‍तचाप का कारण बनता है। 

किडनी 

ल्‍यूपस के कारण किडनी डैमेज हो सकती है। इसके अलावा किडनी फेल होने का खतरा रहता है।

रक्‍त समस्‍याएं 

यह रक्त की समस्याओं का कारण बन सकता है। इससे एनीमिया और खून के थक्के का खतरा बढ़ सकता है। इससे यह रक्त वाहिकाओं में सूजन हो सकती है।

फेफड़े 

ल्‍यूपस होने से छाती के गुहा स्तर (pleurisy) की सूजन बढ़ने की संभावना रहती है जो सांस लेने में दर्द देता है।

PunjabKesari

ह्रदय 

यह दिल की मांसपेशियों और धमनियों की सूजन का कारण बन सकता है। इसके अलावा कार्डियोवस्कुलर बीमारी और दिल का खतरा भी बढ़ जाता है।

ल्‍यूपस से बचाव 

लाइफस्‍टाइल

ल्‍यूपस जैसी खतरनाक बीमारी के लिए  जीवनशैली भी जिम्‍मेदार है इसलिए हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल अपनाएं। इस खतरनाक बीमारी के होने की संभावना  कम हो सकती है।

सूर्य की किरणें

सूर्य की पराबैगनी किरणें ल्‍यूपस के लिए जिम्‍मेदार हैं इसलिए सूर्य की सीधी किरणों के संपर्क में आने से बचें। यदि बाहर जा रहे हैं तो सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

कृत्रिम रोशनी

घर और स्‍ट्रीट लाइटों में लगे फ्लोरिसेंट लाइट बल्‍ब से निकली पराबैंगनी किरणें भी ल्‍यूपस का कारण बन सकती हैं, इसलिए इन लाइटों से दूर रहकर ल्‍यूपस से बचाव कर सकते हैं।

पारिवारिक इतिहास

इसकी समस्‍या कुछ परिवारों में ही होती है। जुड़वा बच्‍चों में यदि किसी एक बच्‍चे को ल्‍यूपस है तो दूसरे बच्‍चे को भी इस बीमारी के होने की संभावना बनी रहती है।

सामान्‍य संक्रमण

यदि शरीर के किसी हिस्‍से में इंफेक्शन है तो उसे नजरअंदाज न करें। यह ल्‍यूपस कारण हो सकता है।  शरीर के किसी भी हिस्‍से में चोट लगने पर इलाज करें

Related News