26 APRFRIDAY2024 11:31:14 AM
Nari

बालों से ही पहचाने इन बीमारियों के संकेत

  • Updated: 28 Feb, 2017 11:35 AM
बालों से ही पहचाने इन बीमारियों के संकेत

Hair Signs : हर किसी को सुंदर, लंबे बाल चाहिए लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण हर कोई सफेद बाल, दोमुंहे बाल, झड़ते बालों से परेशान है। इसके लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल तो करते लेकिन इनमें कई तरह के कैमिक्लस होते है, जो कई बार सूट नहीं करते है। वहीं हमारे बाल ही किसी गंभीर बीमारी का संकेत दे रहो होते है, जिनसे हम लोग अंजान होते है। इसलिए अगर आज भी बालों की कुछ ऐसी समस्य़ा के शिकार है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतो के बारे में बताने जे रहे है, जिससे आप बीमारी का अंदाजा लगा सकते है और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते है। 

 

1. दोमुंहे बाल 

ट्राईकोरेक्सिस नोडोसा (Tricorrexis nodosa) नामक जेनेटिक बीमारी के कारण बाल दो मुंहे होकर टूटने लगते है। कई बार कैमिक्लस के बुरे प्रभाव के कारण भी ऐसा होता है। 

 

2. बीच बाले बालों का टूटना 

शरीर में जरूरत से ज्यादा टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाने के कारण सिर के बीच वाले हिस्से के बाल तेजी से झड़ने लगते है। इससे बालों की जड़े खराब हो जाती है, जिस वजह से दोबारा से बाल नहीं उगते । 

 

3. सफेद बाल 

मेलेनिन नामक हॉर्मोन के कारण हमारे बाल, स्किन और आंखों का रंग तेय होता है। इस हॉर्मोन की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते है। 

 

4. डैड्रर्फ 

यह सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस नामक बीमारी को संकेत हो सकता है। इस बीमारी के चलते बालों में डैड्रर्फ, ड्राईनेस और बाल तेजी से झड़ने लगते है। 

 

5. बालों का पतला होना 

शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण बाल पतले होने लगते है और तेजी से झड़ने शुरू हो जाते है। 

Related News