19 JUNWEDNESDAY2024 11:40:22 PM
Nari

Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, रखें ध्यान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 11 Jun, 2024 05:08 PM
Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, रखें ध्यान

नारी डेस्क: स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर में बहुत से विटामिन और पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है, उन्हीं में से एक विटामिन बी12 भी एक है। ये हमारे शरीर के सही संचालन के लिए बेहद आवश्यक होता है। बता दें कि यह विटामिन डीएनए संश्लेषण, तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य, और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर इसकी शरीर में कमी होने लगे तो बहुत सी शारीरिक और मानसिक समस्याएं उत्पन होने लगती हैं जो हमारे लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे कि विटामिन B12 की कमी होने पर शरीर किस तरह के संकेत देता है। 

पेट 

जब भी हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है तो इसकी वजह से हमारे पाचनक्रिया खराब होने लगती है। यही नहीं बल्कि मल सही से न होना, पेट में गैस रहना या फिर दस्त जैसी परेशानियां होने लगती हैं। 

PunjabKesari

कमजोरी 

विटामिन B12 कमीं होने पर हमें बेहद थकान महसूस हो सकती है। हमारा कोई भी काम करने का मन नहीं करता और अगर कोई काम करें भी तो भी सांस डुलने लगती है। 

छाले होना 

मुंह में छाले हो जाते हैं , या फिर मुंह लाल भी हो जाता है। जिसकी वजह से खाने-पीने में बेहद तकलीफ होने लगती है। 

PunjabKesari

कैसे करें इसकी कमी दूर 

फूड्स 

विटामिन B12 रिच फूड्स अंडा, चिकन, दूध और मछली खा सकते हैं। इसके अलावा किसी भी फूड्स में विटामिन B12 नहीं होता है। 

डॉक्टरी सलाह 

अगर आपको परेशानी ज्यादा दिखने लगे तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएँ। वह आपको कुछ फूड्स अपनी देते में शामिल करने को कह सकते हैं। इसके अलावा आपको दवाइयां भी दें सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News