16 AUGFRIDAY2024 12:15:21 AM
Nari

स्वस्थ रहने के लिए Rainbow Food खाती हैं शिल्पा, जानिए महिलाओं के लिए क्यों जरूरी Colorful Thali

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2022 09:20 AM
स्वस्थ रहने के लिए Rainbow Food खाती हैं शिल्पा, जानिए महिलाओं के लिए क्यों जरूरी Colorful Thali

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी सिर्फ खूबसूरत ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेस में से भी एक हैं। 46 साल की उम्र में भी शिल्पा इतनी खूबसूरत और फिट दिखती हैं कि कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता। शिल्पा अपने योगासन मंत्र के लिए मशहूर हैं लेकिन सिर्फ योग ही नहीं वह अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखती हैं। शिल्पा संतुलित और पौष्टिक भोजन खाना पसंद करती है और साथ ही जंक व प्रोस्सेड फूड्स से जितना हो सके परहेज करती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझां की है, जिसमें कई रंग-बिरंगी देसी चीजें शामिल हैं।

शिल्पा की थाली में क्या है?

शिल्पा की प्लेट में छोले, गोभी-गाजर की सब्जी, शाही शिमला मिर्च-पनीर, चुकंदर-प्याज का सलाद और देसी घी वाली रोटी शामिल है। उन्होंने कैप्शन में लिखा, '“अपनी थाली को इंद्रधनुष के रंगों से भर दो। जो आंख को भाता है, शरीर को भाता है मन, शरीर और आत्मा को पोषण देने वाले स्वस्थ भोजन के लिए हम बहुत आभारी हैं।"

पोषक तत्वों का है खजाना

बता दें कि शिल्पा की प्लेट में मौजूद गाजर, पनीर, सफेद ने, रोटी, गोभी, चुकंदर और कच्चे प्याज पोषक तत्वों से भरपूर हैं। वहीं, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बढ़िया स्वादिष्ट और हैल्दी ऑप्श है।

क्या है रेनबो डाइट?

एक्सपर्ट के मुताबिक, भोजन की प्लेट में हर रंग के फूड्स जैसे हरी, पीली, लाल दाल-सब्जियां आदि शामिल होने चाहिए। ऐसा इसलिए चूंकि भोजन और उसके रंग न्यूट्रिशन से जुड़े है और हर कलर का अलग पौष्टिक वैल्यू है। वहीं, रेनबो डाइट में सभी रंगों के फूड होते हैं, जो शरीर को फिट एंड फाइन रखने में मदद करते हैं।

रंगीन चीजें खाना क्यों जरूरी है?

रेनबो कलर जैसे सफेद, लाल, पीला, नीले और पर्पल रंग के फूड्स को बच्चों की डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप एक डाइट चार्ट बना लें और उसके हिसाब से उन्हें हर दिन एक कलर की डाइट दें। कम से कम हफ्ते में 2-3 बार बच्चें को हर रंग का खाना दें।

PunjabKesari

रंग के हिसाब से तय करें डाइट

इसके लिए एक डाइट चार्ट बनाएं और हफ्ते में 2-3 बार हर रंग का खाना खाएं।

सफेद

इसके लिए डाइट में दूध-दही, गोभी, पनीर, लहसुन, मशरूम, गेंहू का आटा, चावल, आलू, मक्खन, अंडा-ब्रेड, दलिया, केला,  नारियल या उसकी चटनी, इडली, काजू, ओट्स आदि लें।

लाल

लाल रंग की सब्जियों व फलों में लाइकोपीन, एंथोसायनिन, एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शनल व बैक्टीरियल बीमारियों से बचाते हैं। इसके लिए टमाटर, लाल मूली, लाल मिर्च, चुकंदर, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, सेब, अनार या इसका जूस, दालें, बेरीज, लाल शिमला मिर्च, रैड मीट, राजमा खाएं।

नारंगी रंग

नारंगी यानि संतरी रंग के फूड्स में विटामिन सी भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। इसके लिए डाइट में संतरा, गाजर, पपीता, कद्दू, रसभरी, खरबूजा और खजूर शामिल करें।

PunjabKesari

हरा

विटामिन, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और फाइबर से भरपूर सब्जी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है। इससे शरीर में खून की कमी, तनाव, आंखों की रोशनी कम होना जैसे दिक्कतें भी नहीं होती। इसके लिए आप ब्रोकली, हरी मिर्च, लेट्यूस, हरे बीन्स, हरा सेब, नाशपति कद्दू के बीज, पिस्ता आदि ले सकते हैं।

पीला

ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम से भरपूर पीले रंग की फल-सब्जियां व दालें दिमाग को तेज करने के साथ बीमारियों से भी बचाती है। इसके लिए आप पाइनएप्पल, नींबू, आम, मक्की के दानें, पपीता, कद्दू, सेब, बीन्स, अंडे का पीला भाग, दालें, नट्स, केसर का पानी, ऑलिव ऑयल ले सकते हैं।

नीला या पर्पल

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नीला या पर्पल फूड्स से वजन भी कंट्रोल और दिल स्वस्थ रहता है। यह आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। इसके लिए आफ जामुन, क्रेनबेरी, काले अंगूर, बैंगन, बेरीज, चुकंदर, ब्लूबेरी, आलूबखारा खाएं।

PunjabKesari

Related News