11 SEPWEDNESDAY2024 2:24:37 PM
Nari

Vastu Tips : गलती से यहां न रखें अलमारी,  नहीं तो छीन जाएगी घर की खुशहाली

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Aug, 2024 11:48 AM
Vastu Tips : गलती से यहां न रखें अलमारी,  नहीं तो छीन जाएगी घर की खुशहाली

वास्तु शास्त्र में घर की अलमारी का विशेष महत्व होता है, क्योंकि इसे घर के समृद्धि और धन के स्थायित्व से जोड़ा जाता है। सही दिशा और तरीके से रखी गई अलमारी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जबकि गलत दिशा या आकार की अलमारी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। यहां घर की अलमारी के बारे में वास्तु के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं। 

PunjabKesari
अलमारी की दिशा

अलमारी रखने के लिए उत्तर दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है। इस दिशा में अलमारी रखने से घर में धन और समृद्धि का संचार होता है। यदि अलमारी में पैसे और महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे गए हैं, तो इसे दक्षिण दिशा में रखना भी अच्छा माना जाता है। लेकिन ध्यान दें कि अलमारी का दरवाजा उत्तर की तरफ खुलना चाहिए।  अलमारी को पश्चिम दिशा में रखना भी शुभ होता है, खासकर जब इसे सोने या कपड़े रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हो।

अलमारी का आकार और डिजाइन

अलमारी का आकार और डिजाइन जितना सादा और सरल होगा, उतना ही अच्छा होता है। भव्य या जटिल डिजाइन वाली अलमारी से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। अलमारी का आकार आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। गोल या अनियमित आकार की अलमारी से बचना चाहिए, क्योंकि ये वास्तु के अनुसार अनुकूल नहीं होते। अलमारी को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए। अव्यवस्थित और गंदे अलमारी से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो घर की समृद्धि में बाधा डाल सकती है।

PunjabKesari

अलमारी के रंग

अलमारी का रंग हल्का और सौम्य होना चाहिए, जैसे कि सफेद, क्रीम, हल्का पीला, या हल्का नीला। गहरे और भारी रंगों से बचना चाहिए, क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं। लकड़ी की अलमारी में प्राकृतिक लकड़ी का रंग रखना सबसे अच्छा माना जाता है। 

अलमारी के दरवाजे

अलमारी के दरवाजे अच्छे से बंद होने चाहिए और उनमें किसी प्रकार की टूट-फूट नहीं होनी चाहिए। दरवाजों का आवाज करना भी वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। अलमारी का दरवाजा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर खुलना चाहिए। यह शुभ और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में मदद करता है।

PunjabKesari
अलमारी के अंदर रखी वस्तुएं

अलमारी में महत्वपूर्ण दस्तावेज, जेवरात, और नकदी को अच्छे से व्यवस्थित करके रखना चाहिए। इन्हें रखने के लिए अलमारी में एक विशेष जगह निर्धारित करनी चाहिए। टूटी हुई या बेकार वस्तुएं, पुराने कपड़े, और ऐसी चीजें जो उपयोग में नहीं आतीं, उन्हें अलमारी में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो सकता है।

इन अलमारी से बचें

- बहुत ऊंची अलमारी रखने से बचना चाहिए, क्योंकि यह घर की ऊर्जा को बाधित कर सकती है।
-यदि अलमारी पर शीशा लगा हो, तो ध्यान रखें कि शीशा बिस्तर की तरफ न हो। यह वास्तु दोष उत्पन्न कर सकता है।
-पश्चिमी या दक्षिण-पश्चिमी दिशा में अलमारी रखने से बचना चाहिए। यह दिशा वास्तु के अनुसार अलमारी के लिए शुभ नहीं मानी जाती।

Related News