11 SEPWEDNESDAY2024 2:31:11 PM
Nari

चेहरे पर दिखेगा गजब का नूर, जब होने वाली दुल्हन फॉलो करेंगी ये Routine

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Aug, 2024 08:43 AM
चेहरे पर दिखेगा गजब का नूर, जब होने वाली दुल्हन फॉलो करेंगी ये Routine

अकसर शादी की टेंशन में होनी वाली दुल्हन का चेहरा मुरझा जाता है। ऐसे में दुल्हन को सिर्फ फेशिअल ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। शादी से पहले होने वाली दुल्हन के लिए खुद को निखारने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और उन गलतियों से बचने के उपाय दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप शादी से पहले खुद को खूबसूरत और आत्मविश्वासी बना सकती हैं, साथ ही अनचाही परेशानियों से भी बच सकती हैं।


स्किन केयर रूटीन 

शादी से पहले रोज़ाना एक स्किन केयर रूटीन बनाएं। इसमें क्लींजिंग, टोनिंग, और मॉइश्चराइजिंग शामिल होनी चाहिए।  हफ्ते में एक या दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल करें, जैसे मुल्तानी मिट्टी या हर्बल फेस पैक, जिससे आपकी त्वचा दमकती रहे।

हेल्दी डाइट

अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, नट्स, और पर्याप्त मात्रा में पानी शामिल करें। इससे त्वचा की प्राकृतिक चमक बनी रहेगी। जंक फूड और तैलीय भोजन से बचें क्योंकि इससे त्वचा पर दाने और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

भरपूर नींद लें

शादी की तैयारियों के बीच भी रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत ज़रूरी है। इससे डार्क सर्कल्स और थकावट से बचाव होगा। रोजाना एक्सरसाइज और योग करना शुरू करें। इससे न केवल आपका शरीर फिट रहेगा, बल्कि आपकी त्वचा भी ताज़गी और चमक पाएगी।

फेशियल और स्पा थेरेपी

 महीने में एक बार फेशियल और बॉडी स्पा कराएं। इससे आपकी त्वचा की डीप क्लीनिंग होगी और वह फ्रेश और ग्लोइंग लगेगी। नियमित रूप से हेयर मास्क और हेयर स्पा करवाएं। हफ्ते में दो बार तेल की मालिश करें ताकि बाल मजबूत और शाइनी रहें।

ब्राइडल मेकअप ट्रायल

   - शादी से पहले ब्राइडल मेकअप का ट्रायल ज़रूर करवाएं। इससे आप अपने लिए बेस्ट लुक चुन सकेंगी और शादी के दिन किसी भी तरह की हड़बड़ी से बचेंगी।

बचने वाली गलतियां

   - शादी से कुछ ही समय पहले नए स्किन केयर या हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करें। इससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

   - शादी की तैयारियों में स्ट्रेस लेना स्वाभाविक है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा स्ट्रेस आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकता है। रिलैक्सेशन और मेडिटेशन का सहारा लें।

   - शादी से पहले अधिक मेकअप करने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा पर मुंहासे या रैशेज़ हो सकते हैं। हल्के और नेचुरल मेकअप का प्रयोग करें।

   - शादी की तैयारियों के चलते नींद की अनदेखी न करें। कम नींद लेने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और आप थकी हुई दिख सकती हैं।


   - आखिरी समय में वजन घटाने के लिए कठोर डायटिंग न करें। इससे आपकी एनर्जी और त्वचा की हेल्थ प्रभावित हो सकती है।


   - शादी से कुछ ही दिनों पहले हार्श पार्लर ट्रीटमेंट्स जैसे फेशियल, ब्लीचिंग आदि न करवाएं। ये आपकी त्वचा को इरिटेट कर सकते हैं

Related News