11 SEPWEDNESDAY2024 2:29:43 PM
Nari

बीमारियों से बचे रहने के 5 मंत्र, अपना लिए तो ताउम्र रहेंगे हैल्दी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Aug, 2024 04:16 PM
बीमारियों से बचे रहने के 5 मंत्र, अपना लिए तो ताउम्र रहेंगे हैल्दी

नारी डेस्कः आज हर 5 में से 2 व्यक्ति किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहा है। स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लेकिन आधुनिक जीवनशैली के चलते हम अक्सर अस्वस्थ हो जाते हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास ठीक से खाना खाने या सोने का भी समय नहीं है। इसका सीधा असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने आहार और जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें और जीवन भर स्वस्थ रहने की दिशा में कदम बढ़ाएं। आइए जानते हैं उन पांच नियमों के बारे में, जिनका पालन करना आपके लिए जरूरी है।

सुबह का नाश्ता है ज़रूरी

सुबह का नाश्ता स्वस्थ जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही समय पर नाश्ता करना न केवल शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करता है, बल्कि पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करता है। शोध के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से संतुलित नाश्ता करते हैं, वे दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं और उनका वजन भी नियंत्रित रहता है। नाश्ते में अंडे, दूध, मक्खन, और फल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये पोषण से भरपूर होते हैं और शरीर को आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करते हैं। पूरी, पराठे या तली-भुनी चीज़ों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये पेट भारी कर सकते हैं और आलस्य का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, दलिया जैसे हल्के और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर होता है। यह न केवल ऊर्जा देता है, बल्कि आपको पूरे दिन सक्रिय और सकारात्मक बनाए रखता है। स्वस्थ नाश्ता चिड़चिड़ापन दूर करने और मानसिक रूप से स्थिर बने रहने के लिए भी आवश्यक है। सुबह का नाश्ता न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी
बहुत जरूरी है, इसलिए इसे कभी नजरअंदाज न करें।
PunjabKesari, Nari Punjabkesari

वर्कआउट करें

स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है। हमें हर दिन 30 से 40 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है और अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है। सुबह उठकर व्यायाम करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। योग और ध्यान भी इसके अच्छे विकल्प हैं। अगर आप अभी तक व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो आज से ही इसकी शुरुआत करें। शुरुआत में भले ही आप 2-3 मिनट ही करें, लेकिन धीरे-धीरे इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। शरीर को फिट और पतला रखने के लिए स्विमिंग करना भी एक अच्छा तरीका है।

भरपूर नींद

अगर आप हमेशा खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद से शरीर और दिमाग की थकान दूर होती है। कई शोधों में पाया गया है कि नींद की कमी मोटापा और हृदय रोग जैसी कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए हर रोज कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है।
PunjabKesari, nari punjabkesari

संतुलित आहार 

ये तो आप भी जानते हैं कि हमारे खाने-पीने का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर हम तली-भुनी चीजें, कोल्ड ड्रिंक और जंक फूड खाते हैं, तो इससे हमारे शरीर में वसा बढ़ने लगती है। ये चीजें न केवल हमें मोटा करती हैं, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए, अपने भोजन में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए।

दिन में आठ गिलास पानी पीएं

आयुर्वेद के अनुसार, पानी हमेशा घूंट-घूंट करके पीना चाहिए ताकि यह शरीर के तापमान के अनुसार अंदर जाए। दिन भर में हमें आठ गिलास पानी पीना चाहिए, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है। सुबह खाली पेट पानी पीने से त्वचा, लिवर, किडनी, और आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Related News