11 SEPWEDNESDAY2024 2:29:53 PM
Nari

Hariyali Teej 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है पूजा की थाली, आप भी इन्हें रखना न भूलें

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 05 Aug, 2024 02:05 PM
Hariyali Teej 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है पूजा की थाली, आप भी इन्हें रखना न भूलें

नारी डेस्क: सावन के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है, जो इस बार बुधवार, 7 अगस्त 2024 को आ रही है। इस विशेष दिन पर श्री गणेश भगवान की पूजा की जाती है और यह व्रत संतान प्राप्ति की इच्छा को पूरा करने में मान्यता प्राप्त है। हरियाली तीज की पूजा के लिए थाली तैयार करते समय कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना चाहिए:

पान के पत्ते

पूजा की थाली में पान के पत्ते अवश्य रखें। इन्हें भगवान विष्णु का निवास स्थान माना जाता है और इनकी पूजा में शामिल करना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

कुमकुम और अक्षत

पूजा के दौरान कुमकुम और अक्षत को थाली में अवश्य रखें। कुमकुम वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनाए रखने में मदद करता है। अक्षत का प्रयोग भी पूजा में विशेष महत्व रखता है।

सुपारी

शादीशुदा महिलाओं को पूजा की थाली में पांच सुपारी अवश्य रखनी चाहिए। सुपारी को श्री गणेश का प्रतीक माना जाता है और इसे पूजा में शामिल करने से संतान के भाग्य में वृद्धि होती है।

PunjabKesari

सुखदायक फूल

पूजा की थाली में विभिन्न प्रकार के ताजे फूलों को शामिल करें। खासतौर पर हरियाली तीज के अवसर पर हरी चटकीली और सुगंधित फूल जैसे गुलाब, चमेली, और गेंदे के फूल विशेष रूप से शुभ माने जाते हैं। 

नैवेद्य (भोग)

पूजा की थाली में नैवेद्य के रूप में कुछ स्वादिष्ट मिठाइयाँ और फल जरूर रखें। विशेष रूप से मोदक और लड्डू भगवान गणेश को प्रिय होते हैं, इसलिए इनका भोग अर्पित करना अच्छा होता है।

रुद्राक्ष

पूजा की थाली में रुद्राक्ष भी रखें, जिसे भगवान शिव का प्रतिनिधि माना जाता है। इसे पूजा के दौरान भगवान गणेश को अर्पित करने से व्रत का फल शीघ्र प्राप्त होता है।

PunjabKesari

चंदन का टीका

पूजा के दौरान चंदन का टीका बनाकर भगवान गणेश के माथे पर अर्पित करें। चंदन का उपयोग शीतलता और शांति का प्रतीक होता है और पूजा में विशेष महत्व रखता है।
 

Related News