11 SEPWEDNESDAY2024 2:19:41 PM
Nari

डिलीवरी के बाद लगातार झड़ रहे हैं बाल तो आजमाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Aug, 2024 02:52 PM
डिलीवरी के बाद लगातार झड़ रहे हैं बाल तो आजमाएं ये देसी नुस्खे

नारी डेस्क: डिलीवरी के बाद महिलाओं के बाल झड़ने शुरू हो जाते है हालाँकि कुछ महिलाओं को ये समस्या ज़्यादा होती है।  बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं चलिए उनके बारे में ही बताते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे हल्का गर्म करके स्कैल्प पर मसाज करें और कुछ घंटे बाद धो लें। यह बालों को पोषण देता है और जड़ों को मजबूत बनाता है।

PunjabKesari

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल को सीधे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें। यह बालों को हाइड्रेट करता है, जड़ों को मजबूत बनाता है, और बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है।

आंवला और शिकाकाई

आंवला और शिकाकाई का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं। यह बालों को मजबूती और चमक देता है और झड़ने को कम करता है।

दही और शहद

दही और शहद का मिश्रण बालों के लिए एक अच्छा मास्क है। इसे बालों में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ें और फिर धो लें। यह बालों को नमी और पोषण प्रदान करता है।

PunjabKesari

अंडा और शहद

अंडे की सफेदी और शहद का मिश्रण बालों के लिए एक प्रोटीन मास्क है। इसे बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और टूटने की समस्या को कम करता है।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाएं और 20-30 मिनट बाद धो लें। प्याज में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और झड़ने को कम करता है।

हल्दी और दूध

हल्दी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं। यह बालों को मजबूत बनाता है और स्कैल्प के संक्रमण को कम करता है।

स्टीमिंग

बालों पर गर्म भाप देने से खोपड़ी की रक्त संचार में सुधार होता है और बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। आप एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर बालों पर रखेंऔर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

PunjabKesari

इन घरेलू नुस्खों को नियमित रूप से अपनाने से बालों के झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है और बालों की सेहत को सुधारने में मदद मिल सकती है।अगर फिर भी फर्क ना दिखे तो एक बार एक्स्पर्ट की सलाह जरुर लें।

Related News