24 APRWEDNESDAY2019 3:40:37 AM
Nari

सास से प्रेरणा लेकर मैसेजिंग एप पर बेचने लगी साड़िया, कमा रही है लाखों रुपये

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 18 Nov, 2018 02:42 PM
सास से प्रेरणा लेकर मैसेजिंग एप पर बेचने लगी साड़िया, कमा रही है लाखों रुपये

औरत अगर ठान ले तो कोई भी काम कर सकती है। आजकल महंगाई के जमाने में अपने पैरों पर खड़े होना बहुत जरूरी है। टैक्निकल जमाने में महिलाओं को लिए यह राह अब आसान होती जा रही है। व्हाटसप और साथ-साथ और भी कई मोबाइल सोशल एप हैं जिसके जरिए आप बिजनेस कर सकती हैं। चेन्नई की रहने वाली शनमुगा प्रिया ऐसी ही महिला है जिन्होने व्हाट्जएप के माध्यम से अपना कारोबार चलाया है। 

2016-17 में कमाए  2.4 करोड़ रुपये
शनमुगा इस जरिए रोजाना करीब 50 से 80 साड़िया बेच लेती है। फेस्टिवल के दिनों में तो बिक्री की गिनती 100 से भी ऊपर का आंकड़ा पार कर लेती है। अगर उनकी कमाई की बात करें तो साल 2016-17 के दौरान प्रिया का कुल कारोबार 2.4 करोड़ रुपये का रहा।

सास से मिली प्रेरणा
शनमुगा का कहना है कि यह काम करने की प्रेरणा उसे अपनी सास से मिली। जो घर-घर जाकर साड़िया बेचती थी। जब साल 2014 में उनका निधन हो गया तब घर की देखभाल करने के लिए शनमुगा को नौकरी छोड़नी पड़ी। फिर परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए मैसेजिंग एप व्हाट्जएप का सहारा लिया और आॅनलाइन साड़िया बेचनी शुरू की।

दूसरी महिलाओं के लिए बनीं प्रेरणा
इस ऑनलाइन बिजनेस के जरिए शनमुगा अब तक 400,000 डाॅलर की साड़ियां बेच चुकी हैं। वे इस काम के जरिए अपना भविष्य संवारने के साथ-साथ दूसरी महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बन रही है। उन्होंने कई महिलाओं को रिसेलर बनाकर उनका जीवन संवारने में भी मदद की है। जो पहले दो वक्त की रोटी के लिए भी तरस रही थी।  

20 साड़ियों से शुरू किया था काम
साल 2014 में उन्होने 20 साड़ियों से काम शुरू किया था लेकिन अब अपने सफल व्यापार के जरिए शनमुगा खुद ही साड़ियों के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। उनकी कंपनी, यूनीक थ्रेड्स ने दो बुनकरों को भी काम पर रखा हुआ है जो उनके डिजाइनों, रंगों और लोगों की डिमांड के आधार पर साड़ियों को बुनते हैं। उनकी साड़ियों का डिमांड सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अमरीका, ब्रिटेन और आॅस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी बढ़ रही है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad