23 SEPMONDAY2019 10:35:15 AM
Nari

सानिया ने प्रेग्नेंसी के बाद फॉलो किए 6 टिप्स, 4 महीने में घटाया 22 Kg वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2019 06:23 PM
सानिया ने प्रेग्नेंसी के बाद फॉलो किए 6 टिप्स,  4 महीने में घटाया 22 Kg वजन

मां बनने के बाद महिलाओं के शरीर में अनेक बदलाव आते हैं, जिसमें से एक है वजन बढ़ना। गर्भावस्था के दौरान मोटापा कम करना एक बड़ी समस्या होती है लेकिन मेहनत और थोड़ी-सी कोशिश से कुछ भी किया जा सकता है। ऐसे ही कुछ किया है टेनिस प्लेयर सनिया मिर्जा ने।

 

सानिया ने 4 महीने में घटाया 22Kg वजन

सानिया ने 30 अक्टूबर 2018 को एक क्यूट बेबी ब्वॉय को जन्म दिया था, जिसका नाम उन्होंने इजहान मिर्जा मलिक रखा है। डिलीवरी के कुछ समय बाद ही वह अपने वजन को कम करने में लग गई थी, जिसके बाद उन्होंने महज 4 महीने ही 22Kg वेट लूज कर लिया। उनका कहना है कि प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना बेहद मुश्किल हो जाता है लेकिन मेहनत के बल पर कुछ भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

सानिया ने दिए प्रेग्नेंसी टिप्स
गर्भावस्था के दौरान फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान सानिया को सलाह दी गई कि पहली तिमाही में बहुत ज्यादा सावधान रहें। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने फिजिकल एक्टिविटी कम कर दी। हालांकि वह हल्की-फिल्की एक्सरसाइज व रनिंग करती थी, जिसका फायदा यह हुआ कि उन्हें मॉर्निंग सिकनेस का सामना नहीं करना पड़ा।

अच्‍छी नींद

उन्‍होंने बताया कि रात को नींद बहुत मुश्किल से आती है, खासकर के प्रेग्नेंसी के तीसरे चरण पर। ऐसे में वह खुद को रिफ्रेश रखने के ल‍िए वो सुबह आराम से उठती थी।

PunjabKesari

दिमाग को शांत रखने के ल‍िए योगा

सान‍िया ने बताया कि योगा न सिर्फ शरीर को फिट रखता है बल्कि दिमाग को भी शांत रखता है। प्रेग्नेंसी के दूसरे व तीसरे चरण के दौरान रोजाना कम से कम आधा घंटा योग करती थी।

मसाज पर देती है ध्‍यान

उनके पास एक सहायक टीम है, जिसमें वह एक्सपर्ट से प्रसवपूर्व हफ्ते में 2-3 बार मसाज लेती थी। वह बताती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान उनका वजन अचानक बढ़ गया था लेकिन टीम के रूल्स को फॉलो करते हुए वो फिर से ट्रैक पर आ गई।

डाइट प्‍लान

वह बताती है कि उन्‍होंने पिछले 3-4 सालों से चीनी का सेवन बंद का रखा है। अगर कभी मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो वो कम मात्रा में मीठा खा लेती है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने हरी सब्जियों, फल, दूध, ड्राईफ्रूट्स, दही और अन्य हेल्दी चीजों का खूब सेवन किया। सानिया कहती हैं कि चाहे आप गर्भवती हों या नहीं, मेरी डायट‍िशियन फ्लेक्ससीड खाने की हमेशा सलाह देती हैं और मुझे भारतीय मसालों में भूना हुआ फ्लेक्ससीड खाना पसंद है।

PunjabKesari

 

प्रेग्नेंसी के बाद का वर्कआउट रुटीन

एक इंटरव्यू में सानिया ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद उनके लिए वजन कम करना काफी मुश्किल रहा लेकिन कड़ी मेहनत से उन्होंने पहले से भी परफेक्ट फिगर पा लिया है। चलिए आपको बताते हैं सानिया के फिटनेस टिप्स।

कार्डियो एक्सरसाइज

एक स्पोर्ट्स पर्सन होने के नाते उन्हें फिटनेस की महत्तव पता है। सानिया प्रेग्नेंसी से पहले दो सर्जरी करा चुकी हैं इसलिए उन्होंने बच्चे को जन्म देने के बाद जिम ज्वाइन किया। उन्होंने हर दिन करीब 4 घंटे तक जमकर पसीने बहाएं। सानिया इन 4 घंटों में हर दिन 100 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करती थीं।

1 घंटे किक बॉक्सिंग

वर्कआउट रूटीन के दौरान वह एक घंटे किक बॉक्सिंग भी करती हैं। इसके बाद अगले एक घंटे वह पिलेट्स करती हैं। इसके अलावा वह चार घंटो में दो घंटे वेट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, सुबह व शाम को कार्डियो और पॉलिमेट्रिक एक्सरसाइज करती हैं। साथ ही उनकी फिटनेस रूटीन में कोर एक्सरसाइज भी शामिल होती है।

डाइट प्लान

एक इंटरव्यू में सानिया ने बताया कि उनकी लाइफ बच्चे के जन्म के बाद पूरी तरह से बदल गई है। अब वह एक मां हैं। जब वह प्रेग्नेंट थी तो बहुत कुछ नहीं कर सकती थीं और खास-पान पर भी ध्यान रखना पड़ता था। हालांकि पोस्ट डिलीवरी के बाद सानिया काफी सख्त डाइट फॉलो कर रहीं है लेकिन वह इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि उनकी डाइट में हेल्दी चीजें हों।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News